Breaking News

कतर्नियाघाट के इस इलाके में मिला एक हाथी का शव

बहराइच, ट्रांस गेरुआ इलाके में गश्त कर रहे वनकर्मियों को एक नर हाथी का शव मिला है।

उत्तर प्रदेश में बहराइच ज़िले के अंतर्गत कतर्नियाघाट संरक्षित वन क्षेत्र के ट्रांस गेरुआ इलाके के कौड़ियाला बीट में एक नर हाथी का शव मिला है।

गश्त कर रहे वनकर्मियों का एक दल शनिवार को दुर्गंध के आधार पर उस दिशा में गया तो बेंत के जंगल में एक नर हाथी का शव घनी झाड़ियों में पड़ा दिखाई दिया। सूचना मिलने पर फील्ड डायरेक्टर दुधवा टाईगर रिज़र्व संजय पाठक, प्रभागीय वनाधिकारी कतर्नियाघाट यशवंत, डब्लूडब्लूएफ के परियोजना अधिकारी दबीर हसन एंव स्थानीय रेंज कर्मी व एसएसबी 70वीं बटालियन के जवानों के साथ मौके पर पहुंचे और अधिकारियों ने घटना स्थल का निरीक्षण किया।

प्रभागीय वनाधिकारी यशवंत ने रविवार को बताया कि कौडियाला बीत में एक हाथी मृत अवस्था में मिला है। निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि हाथी का शव बेंत की झाड़ियों में उलझा हुआ था तथा सूंड का निचला भाग, दोनों कान एंव गर्दन बाघों द्वारा आंशिक रूप से खाया गया लगता है। उन्होंने बताया कि ऐसा प्रतीत हो रहा है कि शव दो दिन पुराना है। एक से अधिक बाघों ने हाथी के ऊपर हमला किया है। मौके पर एक से अधिक बाघों के पद चिन्ह भी मिले हैं।

उन्होने बताया कि कि हाथी के दांत एवं अन्य अंग सुरक्षित हैं, इन्हें म्यूजियम में रखा जाएगा। एक सवाल के जवाब में डीएफओ ने बताया कि कतर्नियाघाट वन क्षेत्र में इससे पहले कभी भी बाघ ने हाथी को नही मारा है, ये पहली घटना है। हाथी के शव को घटना स्थल पर अध्य्यन के लिए रखा गया है। पोस्टमार्टम सोमवार को किया जाएगा।