Breaking News

चीनी राजदूत ने बॉलीवुड फिल्मों को लेकर कहा कुछ ऐसा कि…..

नयी दिल्ली, भारत में चीन के राजदूत सुन वीडोंग ने बॉलीवुड फिल्मों को भारत और चीन के बीच सांस्कृतिक संबंधों का एक महत्वपूर्ण वाहक बताया है और कहा है कि भारतीय सिनेमा में एक ऐसा जादू है जो किसी के चेहरे पर उस समय मुस्कराहट ला देता है जब उसकी आंखों में आंसू होते हैं।

चीनी दूतावास में गत सप्ताह भारत-चीन राजनयिक संबंधों की 70 वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि चीन में बॉलीवुड फिल्मों को खासी लोकप्रियता और सफलता मिल रही है। उन्होंने बताया कि अपने जीवन में उन्होंने पहली भारतीय फिल्म महान शो मैन राज कपूर की ‘आवारा’ देखी थी। इस फिल्म के संवाद एवं गीत उन्हें आज भी याद हैं।उन्होंने कहा कि भारतीय सिनेमा यहां के समाज का दर्पण है।

नये समय की फिल्मों में उन्होंने दंगल, बाहुबली, सीक्रेट सुपरस्टार और हिन्दी मीडियम भी देखी जिसमें मध्यम वर्ग के बच्चों को अच्छी शिक्षा से कैसे वंचित किया जा रहा है, दिखाया गया है। उन्होंने बताया कि किशोरवय लड़कियों के सपनों और उन्हें साकार करने के लिए संघर्ष पर आधारित ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ देख कर उनकी आंखों में आंसू आ गये।श्री सुन वीडोंग ने कहा, “भारतीय फिल्म निर्माताओं और उनके सिनेमा के पास एक ऐसा जादू है कि वह आपके चेहरे पर उस वक्त मुस्कान ला देता है, जब आपकी आंखों में आंसू हों।”

उन्होंने कहा कि चीन में 60 हजार से अधिक सिनेमा स्क्रीन हैं। भारतीय सिनेमा के लिए चीन एक बहुत बड़ा मंच हो सकता है। उन्होंने कहा ,“ आज जब हम दोनों देशों के राजनयिक संबंधों की 70 वीं वर्षगांठ मना रहे हैं, तब हमारे लोगों के बीच एक दूसरे के प्रति समझ बढ़ाने तथा सांस्कृतिक एवं सभ्यतागत सेतु बनाने के लिए फिल्म के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाना बहुत ही महत्वपूर्ण होगा।”

उन्होंने कहा कि चीन सरकार इसके लिए सब कुछ करेगी। उन्हाेंने उदाहरण दिया कि एक भारतीय युवा योगेश ने चीनी भाषा सीखने के बाद वहां एक पॉप संगीत बैंड शुरू किया और आज वह चीन में एक मशहूर सेलिब्रिटी बन चुका है।