Breaking News

सरकार ने किया बड़ा खुलासा, देश में इतने लोग हैं बेघर

नयी दिल्ली, देश में कुल शहरी बेघर लोगों की संख्या का सरकार ने खुलासा किया है। सरकार ने आज बताया कि देश में कुल शहरी बेघर लोगों की संख्या 9,38,348 है और ऐसे लोगों की सहायता के लिये योजनाएं चलायी जा रही हैं। लोकसभा में धर्मवीर सिंह के प्रश्न के लिखित उत्तर में आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि 2011 की जनगणना के अनुसार कुल शहरी बेघर लोगों की संख्या 9,38,348 है। मंत्री ने बताया कि शहरी बेघरों को आश्रय उपलब्ध कराना राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों का प्राथमिक उत्तरदायित्व है। आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय उनके प्रयासों में मदद के लिये दीनदयाल अंत्योदय योजना- राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत शहरी बेघरों के लिये आश्रय संचालित कर रहा है।

पुरी ने कहा कि इसके अलावा बेघर लोगों के बच्चों के सरकारी स्कूलों, कौशल प्रशिक्षण संस्थानों आदि में दाखिले के लिये प्रावधान किये गए हैं । उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना(शहरी) में सभी पात्र शहरी परिवारों को जल, स्वच्छता, जलमल प्रबंध, सड़क एवं बिजली आदि मूलभूत नागरिक आधारभूत ढांचा के साथ सभी मौसमानुकूल पक्के आवास उपलब्ध कराने की परिकल्पना की गई है।