Breaking News

देश के इस राज्य मे लॉकडाउन अब 29 मई तक के लिये बढ़ा दिया गया

नई दिल्ली, देश के एक राज्य मे लाकडाउन 17 मई के स्थान पर अब 29 मई तक के लिये बढ़ा दिया गया है।

तेलंगाना सरकार ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये मौजूदा पूर्णबंदी को 29 मई तक बढ़ाने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने मंगलवार देर रात प्रगति भवन में आयोजित एक लंबी कैबिनेट बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राज्य में पूर्णबंदी को 29 मई तक बढ़ाने का फैसला किया गया है और सामाजिक दूरी के प्रतिबंधों के बावजूद बुधवार से राज्य की सभी 2000 शराब की दुकानों को खोलने का निर्णय लिया गया है। इनमें रेड जोन की 15 दुकाने भी शामिल है।

श्री राव ने कहा कि शराब की कीमतों में अधिकतम 16 प्रतिशत की वृद्धि करने का फैसला लिया गया। उन्होंने कहा कि यदि शराब की दुकानों पर सामाजिक दूरी का पालन नहीं किया गया तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। शराब की दुकानें प्रतिदिन सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुलेगी

हालांकि, हैदराबाद और अन्य दो जिलों मेडचल-मल्काजीगिरी और रंगना रेड्डी, जहां कोरोना के सबसे अधिक मामले है और मौते हुई वहां कोई ढील नहीं दी गई है। उन्होंने कहा कि निर्माण उद्योग और कृषि से जुड़ी दुकानें, सीमेंट, स्टील, इलेक्ट्रिकल, हार्डवेयर सभी स्थानों पर खुलेंगी।

पूर्णबंदी के कारण उत्पन्न वित्तीय संकट से उबरने के लिए सरकार ने बुधवार से राज्य में रेत खनन, वाहन पंजीकरण, आरटीए कार्यालय और भूमि पंजीकरण और अन्य गतिविधियों की अनुमति देने का निर्णय लिया।

उन्होंने कहा कि सरकार इस महीने राज्य में दसवीं कक्षा की शेष परीक्षाएं कराने के लिए उच्च न्यायालय से अनुमति लेगी। उन्होंने कहा कि तीन परीक्षाएं पूर्णबंदी से पहले हो चुकी है और शेष आठ परीक्षाएं अदालत की अनुमति के आधार पर आयोजित की जाएंगी। तेलंगाना पूर्णबंदी को इतना आगे बढ़ाने वाला पहला राज्य है। फिलहाल देश में पूर्णबंदी का तीसरा चरण है जो 17 मई तक है।

श्री राव ने लोगों से अपील की है कि शाम छह बजे से पहले आवश्यक वस्तुओं की खरीद-फरोख्त कर घर चले जायें। सात बजे से कर्फ्यू लागू हो जायेगा और इसके बाद घूमने पर पकडे जाने पर पुलिस कार्रवाई करेगी।

तेलंगाना में कोरोना वायरस के कुल 1096 मामले आये हैं जिसमें से फिलहाल 439 सक्रिय हैं। आज 11 मामले आए थे। कोरोना के 628 मरीज. स्वस्थ हो चुके हैं जबकि 29 की मृत्यु हुई है।