Breaking News

आपके पॉकेट में रखा नोट आपको कर रहा है बीमार, हो सकती है ये खतरनाक बीमारियां….

नई दिल्ली, आपके पॉकेट में रखा नोट आपको बीमार बना रहा है। पॉकेट में रखे नोट आपको गंभीर बीमारियों से ग्रसित कर सकते हैं।इंस्टीट्यूट काउंसिल ऑफ साइटिफिक एंड इंडस्ट्रीयल रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक करेंसी नोट आपको बीमार बना सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक पॉकेट में रखे नोट की वजह से आप टीबी, अल्सर, सेप्टीसीमिया और वायरल बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। इस रिपोर्ट में करेंसी नोटों से 78 प्रकार की बीमारी होने का खतरा बताया गया है।

अखिलेश यादव के पसंदीदा राजनैतिक रणनीतिकार स्टीव जार्डिंग एकबार फिर देंगे अपनी सेवायें ?

पेट्रोल और डीजल के बाद अब फिर रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें बढ़ी

इंस्टीट्यूट ऑफ जेनोमिक्स एंड इंटिग्रेटिव बॉयोलॉजी की रिपोर्ट के मुताबिक करेंसी नोट लोगों को बीमार कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि कीटाणु करेंसी नोटों के जरिए एक जगह से दूसरी जगह पर पहुंचते हैं। करेंसी नोटों की मदद से खतरनाक बीमारियों लोगों तक फैलती है। माइक्रोबायोलॉजी एंड अप्लायड साइंस ने 2016 में ये रिपोर्ट की थी। इस रिपोर्ट को तमिलनाडु के तिरुनेलवेली मेडिकल कॉलेज में किए गए शोध के आधार पर तैयार किया गया था। शोधकर्ताओं ने इस दौरान 120 करेंसी नोट की जांच की , जिसमें पाया कि 86.4 फीसदी नोट कीटाणुओं से भरे थे और बीमारियों को फैलने के संवाहन बने थे। शोधकर्ताओं ने ये नोट व्यापारी, डॉक्टर, छात्र-छात्र और महिलाओं से एकत्रित किए थे।

इस स्त्री का कोई मुकाबला नहीं, जानिये कितने करोड़ की कमाई की ?

मोर्चे के एेलान के बाद अब शिवपाल यादव ने बदला अपना ये स्टेटस भी….

इस रिपोर्ट के आने के बाद  कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने वित्त मंत्रालय को पत्र लिखा है। कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रवीन खंडेलवाल ने इस मामले में वित्त मंत्री अरुण जेटली को पत्र लिखकर पूछा है कि चूंकी करेंसी का सबसे अधिक इस्तेमाल व्यापारी करते हैं। ऐसे में इस रिपोर्ट के मुताबिक व्यापारियों के बीमार होने का सबसे ज्यादा खतरा है। उन्होंने वित्त मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्री को खत लिखकर इससे बचने का उपाय पूछा है।

वाराणसी मे शुरू हुयी विश्वस्तरीय क्रूज सेवा, सीएम योगी ने लिया आनंद, जानिये क्या है खास ?

मिस यूनीवर्स-2018 प्रतियोगिता की ये दावेदार, करेगी ये काम, जानकर हो जायेंगे हैरान ?

इस रिपोर्ट के बाद कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन को पत्र लिखकर उनसे इस मामले को जल्द से जल्द संज्ञान में लेने का आग्रह किया है। उन्होंने अलग-अलग रिपोर्ट्स का हवाला लिया है। उन्होंने रिपार्ट्स का हवाला लेकर कहा है कि रोगाणु से दूषित नोटों के चलते मूत्र और श्वास नलिका के संक्रमण, सेप्टिसीमिया, त्वचा रोग, बार-बार होने वाली दिमागी बुखार, टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम और गैस्ट्रो-इंटेस्टिनल बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है।

शिवपाल सिंह यादव ने समाजवादी सेक्युलर मोर्चे को लेकर किया बड़ा दावा

सुप्रीम कोर्ट की प्रणाली पर सवाल उठाने वाले जज, होंगे भारत के अगले मुख्य न्यायधीश

बीजेपी की पूर्व विधायक ने दिया इस्तीफा, सीएम योगी पर लगाए गंभीर आरोप

जनता पर महंगाई की बड़ी मार, फिर महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर

शिवपाल और अमर सिंह प्रकरण पर पहली बार खुलकर बोले अखिलेश यादव…

अखिलेश यादव आज जमकर बरसे जानिए किस पर…

भाजपा सांसद ने की बगावत, बनाई नई राजनीतिक पार्टी…