Breaking News

इन राज्यों की स्थिति बता रही है देशभर मे कोरोना महामारी के हालात

नयी दिल्ली , भारत जैसे विशाल और घनी आबादी वाले देश मे इसके राज्यों मे  वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की स्थिति ही देश की सही तस्वीर है।

‘कोविड-19’ ने दिल्ली वालों की चिंता में एकाएक इजाफा कर दिया और इस वायरस के 186 नये मामलों के बाद राजधानी में कुल संक्रमितो की संख्या 1893 पर पहुंच गई।

देश में कोरोना संक्रमितों में दूसरे स्थान पर दिल्ली, नये मामलों मे भारी वृद्धि

देश में कोरोना के मामलों में दूसरे स्थान पर बनी दिल्ली में पिछले तीन दिनों में कोरोना के कुल 148 मामले आए थे और उम्मीद बंधी थी मरकज के कारण संक्रमण प्रभावितों में बढोतरी के बाद आने वाले दिनों में कमी आयेगी किंतु आज आये मामलों से चिंता होना स्वाभाविक है। पिछले दो दिन में दिल्ली में हालांकि दस पीड़ितों की भी मौत हो चुकी है और शनिवार को एक और संक्रमित की मौत के बाद मरने वालों की संख्या 43 पर पहुंच गई है।

संक्रमितों की संख्या के मामले में मुंबई के बाद देश की राजधानी दिल्ली का है।

इसके अलावा दिल्ली में आज 134 संक्रमितों को छुट्टी मिली और अब तक 207 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। पचास वर्ष कम आयु वर्ग के 10 नये मामलों के साथ इस वर्ग का कुल संक्रमण प्रभावित में 23.46 प्रतिशत है। सरकार की तरफ से आज ‘विशेष आपरेशंस’ के पीडितों की संख्या अलग से नहीं दर्शाई गई। जहांगीरपुरी इलाके में आज एक ही घर के 26 मामले भी सामने आए है।

केन्द्रीय गृहमंत्री ने राज्यों मे कोरोना से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की

राष्ट्रीय राजधानी में आज आठ और क्षेत्रों को हॉटस्पॉट के तौर पर चिह्नित किया और इन्हें मिलाकर दिल्ली में ऐसे स्थानों की संख्या 76 हो गई। सरकार जिन क्षेत्रों को हॉटस्पॉट घोषित करती है,उन्हें सील किया जाता है और वहां लोगों के आवागमन को रोककर सेनिटाइज किया जाता है।
जिन इलाकों को आज हॉटस्पॉट के तौर पर चिह्नित किया गया, उनमें न्यू फ्रेड्स कॉलोनी के खजीराबाद के ए ब्लॉक की पूरी गली मकान नंबर 48 से चौपाल तक, रंग पुरी पहाड़ी और इसके आसपास इजरायल कैंप बफर जोन, इंद्रपुरी में बुध नगर बफर जोन, मानसरोवर गार्डेन में ओबराय अपार्टमेंट्स अंदर और आसपास ई-51 को शमिल कर,शास्त्री पार्क मेन रोड और इलाके की ई-21 गली नंबर आठ, गौतमपुरी में टी -606 गली नंबर 18,और शास्त्री पार्क में बुलंद मस्जिद के निकट ए 97,98,99 शामिल हैं।

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के 328 नये मामले सामने आये हैं जिससे प्रभावितों की संख्या बढ़कर 3648 हो गयी| इस दौरान 10 और लोगों की मौत होने के बाद राज्य में मृतकों की संख्या बढ़कर 211 हो गयी है।

विमान सेवा कंपनियों के उड़ानें शुरू करने के फैसले पर सरकार ने लगायी ब्रेक ?

कोरोना से गंभीर रूप से प्रभावित देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 183 नये मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या 2268 हो गयी है। मुंबई में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या चार रही जिससे कुल मृतकों की संख्या 126 हो गयी है।

दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु में 49 नये लोगों के कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ से संक्रमित पाये जाने के कारण राज्य में इससे संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 1372 हो गई है तथा राज्य में अब तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. सी. विजयभास्कर ने बताया कि कोरोना वायरस के 49 नये मामलों में तिरुपुर में सबसे अधिक 28 मामले, चेन्नई में सात, तेंकसी में चार पेरमबलूर और डिंडीगुल में क्रमश: तीन-तीन, तिरुनेलवेली में दो कोयम्बटूर और तंजावुर में क्रमश: एक-एक मामले हैं। राज्य में अब तक इस संक्रमण से 365 लोग ठीक हुए जिसमें से 82 लोगों को आज विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दे दी गयी।

मध्यप्रदेश में ‘कोविड-19’ कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या आज 1402 हो गयी, जिसमें 69 की मृत्यु हुयी है। अब तक इस बीमारी से 127 लोग स्वस्थ हुए हैं।

आईआईटी कानपुर के फैक्लिटी और छात्रों की पहल की केन्द्रीय मंत्री ने की सराहना

संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार प्रदेश में इंदौर सबसे अधिक कोरोना से प्रभावित है, जहां इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 891 हो गयी, जिसमें 47 मरीजों की अब तक मौत हो चुकी है। संक्रमितों में इंदौर के बाद भोपाल दूसरे स्थान पर है, जहां अब तक इस बीमारी से 213 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें छह लोग अभी तक जान गवां चुके हैं, जो पहले से किसी न किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित थे।

गुजरात में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के 176 नये मामले सामने आने के साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1272 हो गयी जबकि सात और लोगों की मौत होने से इस महामारी से मरने वालों की संख्या 48 हो गयी है।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव जयंती रवि ने शनिवार को बताया कि पिछले 12 घंटों में अहमदाबाद में 143 (ज्यादा संक्रमित लोग हॉटस्पॉट इलाके के हैं), सूरत और वडोदरा में 13-13, राजकोट और भावनगर में दो-दो, आणंद, भरूच और पंचमहाल में एक-एक कुल 176 मामले आए हैं, जिनमें 71 महिलाएं और 105 पुरुष हैं।

राजस्थान में आज 53 नये कोरोना संक्रमित मरीज सामने आने के बाद कुल संख्या 1282 पहुंच गयी तथा दो व्यक्तियों की मौत हो गयी है।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अनुसार भरतपुर में 27 नये संक्रमित पाये जाने के साथ कुल 70, कोटा में पांच नये संक्रमितों सहित 97, जयपुर मे तीन नये संक्रमित मरीज सहित कुल 497, जोधपुर में दो नये केस के बाद कुल संक्रमित 156, नागौर में 12 नये पाॅजिटिव, तथा अजमेर में दो तथा बांसवाडा, जैसलमेर में एक-एक नया कोरोना पाॅजिटिव मरीज सामने आये हैं।

तेलंगाना में अब तक 791 लोग संक्रमित हुए हैं और 18 लोगों की मौत हुई है। केरल में 396 लोग संक्रमित हुए हैं और तीन लोगों की मौत हुई है।

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 969 हो गई है और 14 लोगों की मौत हुई है।

दो अन्य दक्षिणी राज्यों आंध्र प्रदेश में 603 और कर्नाटक में 384 लोग संक्रमित हैं तथा इन राज्यों में क्रमश: 15 और 14 लोगों की मौत हुई है। कर्नाटक में चार महिलाओं समेत 13 नये लोगों में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण की पुष्टि होने के बाद शनिवार को राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 384 हो गयी और एक और व्यक्ति की मौत होने के बाद मृतकों की संख्या 14 पहुंच गयी।

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में संक्रमितों की संख्या 328 है और पांच लोगों की मौत हुुई है।
इसके अलावा पंजाब में 13, पश्चिम बंगाल में 12, हरियाणा में तीन, बिहार और झारखंड में दो-दो तथा ओडिशा, मेघालय, हिमाचल प्रदेश और असम में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

नौसेना ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आये उसके 26 नौसैनिकों को क्वारंटीन कर दिया गया है और इसके अलावा समुद्री पोतों, पनडुब्बियों या वायु सैनिक अड्डों पर तैनात उसका कोई भी नौसैनिक वायरस से संक्रमित नहीं है तथा उसके सभी अभियान बदस्तूर जारी हैं।

नौसेना के वक्तव्य में कहा गया है कि उसके 26 नौसैनिकों में इस खतरनाक वायरस का संक्रमण पाया गया है और ये सभी नौसैनिक मुंबई स्थित नौसेना के एक साजो-सामान तथा आवासीय परिसर आईएनएस आंग्रे में रह रहे थे। इन सभी को क्वारंटीन कर इनका नौसेना के अस्पताल में उपचार किया जा रहा है। इन सभी में कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण नहीं पाये गये थे।

इनको यह संक्रमण एक अन्य नौसैनिक के संपर्क में आने से हुआ है। इस नौसैनिक में गत सात अप्रैल को कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई थी। ये 20 नौसैनिक जिस परिसर में रह रहे थे, उसे पूरी तरह अलग-थलग कर दिया गया है और सभी एहतियाती उपाय किये जा रहे हैं। इस आवासीय परिसर को सील कर दिया गया है। इस क्षेत्र में कोरोना के प्रोटोकोल के अनुसार सभी कदम उठाये जा रहे हैं। आईएनएस आंग्रे और उसके आस पास के क्षेत्रों की निरंतर छिड़काव से सफाई कर उन्हें संक्रमण मुक्त किया जा रहा है। जरूरत पड़ने पर घर घर जाकर स्क्रीनिंग भी की जा रही है।