Breaking News

मजदूरों की मौत के लिए मजदूर संगठनों ने मोदी सरकार को ठहराया जिम्मेदार

नई दिल्ली, मजदूर संगठनों ने महाराष्ट्र के औरंगाबाद में रेल हादसे में मारे गए मजदूरों की मौत के लिए मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा है कि प्रवासी श्रमिकों के मुद्दे पर मजदूर संगठनों के साथ तुरंत बातचीत की जानी चाहिए.

मजदूर संगठनों ने शुक्रवार को यहां जारी कई बयानों में कहा कि मजदूरों की मौत के लिए सरकार का कुप्रबंधन जिम्मेदार है . मजदूर संगठनों ने मारे गए प्रवासी मजदूरों के परिजनों को पर्याप्त मुआवजा देने की भी मांग की. मजदूर संगठनों का कहना है कि प्रवासी मजदूरों की वापसी व्यवस्था कराने में केंद्र सरकार पूरी तरह से नाकाम रही है.

ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस की महासचिव अमरजीत कौर ने एक बयान में कहा कि प्रवासी मजदूरों को मानवीय आधार पर तुरंत मुआवजा दिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि मजदूरों की सुरक्षित घर वापसी कराने में सरकार नाकाम रही है . इसी का परिणाम है कि इस तरह के हादसे हो रहे हैं .

सेंटर फार इंडियन ट्रेड यूनीयन- सीटू के महासचिव तपन सेन ने कहा कि सरकार को प्रवासी मजदूरों के मुद्दे पर मजदूर संगठनों के साथ तुरंत बातचीत करनी चाहिए. इससे सरकार को वास्तविक परेशानियों का पता लग सकेगा और श्रमिकों की समस्याओं का उचित ढंग से समाधान हो सकेगा . उन्होंने कहा कि रेल हादसे के पीड़ित मजदूरों के परिवारों की तुरंत मदद की जानी चाहिए.

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में रेल पटरी पर 16 प्रवासी मजदूरों की मालगाड़ी से कुचल जाने से मौत हो गई है. इसके अलावा दो मजदूरों की हालत गंभीर बनी हुई है.