Breaking News

किसानों की आत्महत्या के कारणों का हुआ बड़ा खुलासा, विधायकों ने की ये खास मांग

लखनऊ, किसान आखिर आत्महत्या करने के लिये क्यों मजबूर हुये, इनके कारणों का बड़ा खुलासा हो गया है।

विधायकों के प्रतिनिधिमण्डल और समाजवादी पार्टी के नेताओं ने जिलाधिकारी से मिलकर 5 सूत्रीय ज्ञापन सौंपा। जिलाधिकारी के माध्यम से महामहिम राज्यपाल महोदय को सौंपे गए ज्ञापन में कहा गया है कि बैंकों से कर्ज में कमीषन खोरी, लालफीताशाही तथा भ्रष्टाचार के चलते तमाम किसान निजी सूदखोरों से ऊंचे ब्याजदर पर कर्ज लेने को मजबूर हुए जिसकी समय से अदायगी न कर पाने के तनाव में उन्होंने फांसी लगा ली।

ज्ञापन में मांग की गई है कि मृतक किसानों के परिजनों को 10-10 लाख रूपए की क्षतिपूर्ति दी जाए, बुंदेलखण्ड क्षेत्र के किसानों के कृषि ऋणों की माफी हेतु विशेष योजना बनाकर कर्जमाफी की जाए, मनरेगा के नियमों को शिथिल करते हुए बुंदेलखण्ड क्षेत्र के किसानों, मजदूरों को हर हाल में न्यूनतम 100 दिनों का रोजगार सुनिश्चित किया जाए और बुंदेलखण्ड क्षेत्र में कम से कम 400 रूपए दैनिक मजदूरी दिलाई जाए तथा मृतक आश्रित परिवार में से किसी एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी दिलाने की नीति बने।

इसके अलावा बुंदेलखण्ड क्षेत्र में आंगनवाड़ी, स्वास्थ्यकर्मी, चिकित्सक एवं बेसिक शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को लेकर विशेष अभियान चलाकर ग्रामीण स्तर के कर्मचारियों की सम्बंधित गांव में उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। महोबा से लखनऊ लौटकर विधायकों के प्रतिनिधिमण्डल ने पूर्व मुख्यमंत्री  अखिलेश यादव से आज भेंट कर वहां के हालात एवं किसानों की दशा के बारे में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर महोबा जनपद में गत एक वर्ष में कर्ज, भूख और आर्थिक संकट की मजबूरी के कारण आत्महत्या करने वाले दर्जनों किसानों के परिजनों से समाजवादी विधायकों ने भेंट की।

विधायकों ने अखिलेश यादव का यह संदेश पीड़ित परिवारीजनों को पहुंचाया कि समाजवादी पार्टी उनके दुःख की घड़ी में उनके साथ है और समाजवादी सरकार बनने पर उनकी बड़ी आर्थिक मदद करेंगे। विधायकों के प्रतिनिधिमण्डल में सर्वश्री नरेन्द्र वर्मा, सुनील सिंह साजन, आनन्द भदौरिया, उदयवीर सिंह, डाॅ0 राजपाल कश्यप, इरफान सोलंकी, अमिताभ बाजपेयी, राजकुमार राजू, बृजेश कठेरिया, हीरालाल, शशांक यादव, राजेश यादव राजू, संतोष सनी, दिलीप यादव कल्लू शामिल थे।

विधायकों के साथ पीड़ित परिवारों से मिलने पार्टी के पदाधिकारियों में सर्वश्री शोभालाल यादव पूर्व जिलाध्यक्ष, पुष्पेन्द्र सिंह यादव, कप्तान सिंह राजपूत, अजयराज यादव, प्रान सिंह, शाहिद राजू, लवकेश राजपूत, अनिल सतौरा, योगेश यादव, सुशील मिश्रा, नियाज खां, अमित यादव, रोशन अली, प्रेम विश्वकर्मा, अनिल सम्राट, मुरलीधर यादव, लवकेश राजपूत, अंशुल यादव, रामबली यादव, अयूब कुरैशी, भगीरथ यादव, रहीश यादव, ताहिर उद्दीन, रिजवान आलम, आनन्द यादव, विनोद यादव, जलील पठान आदि लोग उपस्थित रहे।