Breaking News

ये हैं देश के दस टाप पुलिस थाने, उम्दा काम काज के आधार पर हुआ चयन

नयी दिल्ली ,   देश के दस शीर्ष थानों का चयन किया है जिनमें से ज्यादातर छोटे शहरों और कस्बों में हैं।
मंत्रालय ने आज यहां बताया कि बेहतर कामकाज के आधार पर देश के दस थानों का चयन किया गया है जिनमें
मणिपुर, तमिलनाडु, अरूणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ , गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह , सिक्किम, उत्तर प्रदेश,
दादर और नगर हवेली और तेलंगाना का एक एक थाना शामिल है।
इन थानों के नाम मणिपुर का नोंगेपोसेक्मी, तमिलनाडु का ए डब्ल्यू पीसी सुरामंगलम, अरूणाचल का खारसांग,
छत्तीसगढ का झिलमिल, गोवा का संगुइम, अंडमान का कालीघाट , सिक्किम का पाकयोंग , उत्तर प्रदेश का कंठ,
दादर और नगर हवेली का खानवेल और तेलंगाना का जम्मीकुंटा टाउन पीएस हैं।
इन थानों का चयन प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा गुजरात के कच्‍छ में वर्ष 2015 में पुलिस महानिदेशकों की बैठक को संबोधित करते हुए दिये गये निर्देशों के अनुरूप है। प्रधानमंत्री ने कहा था कि पुलिस थानों के चयन के लिए उपयुक्‍त मानक बनाये जाने चाहिए और लोगों से थानों के बारे में प्राप्‍त प्रतिक्रि‍या के आधार पर उनके प्रदर्शन का आकलन किया जाना चाहिए।
गृह मंत्रालय ने इस वर्ष चुनौतीपूर्ण स्थितियों के बीच इस वर्ष के सबसे बेहतर पुलिस थानों के लिए सर्वेक्षण किया था। केन्‍द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि देश के हजारों पुलिस थानों में से जिन थानों का चयन किया गया है। वे छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में हैं यह दर्शाता है कि संसाधनों की उपलब्‍धता एक अहम कारक है, लेकिन इससे भी अधिक अहम पुलिस जवानों की प्रतिबद्धता और उनकी ईमानदारी है जिसकी वजह से वे अपराध की रोकथाम कर देश के प्रति सेवा करते हैं।
श्रेष्ठ थानों का चयन देश के 16,671 पुलिस थानों में से आंकड़ों के विश्‍लेषण, प्रत्‍यक्ष अवलोकन और जनता से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर किया गया है। इन थानों के कामकाज को सम्‍पत्ति संबंधी अपराध, महिलाओं के प्रति अपराध, समाज के कमजोर वर्गों के प्रति अपराध, गुमशुदा और अज्ञात शव के मामलों की जांच के आंकलन के आधार पर चुना गया है।