Breaking News

मेट्राे से यात्रा करने को लेकर जारी हुए ये निर्देश

नयी दिल्ली, कोरोना से बचाव के लिये दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने यात्रियों को कम तथा अति आवश्यक होने की स्थिति में ही मेट्राे से यात्रा करने की सलाह देते हुये गुरूवार को निर्देश जारी किये हैं।

डीएमआरसी कॉर्पोरेट विभाग के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने यहां बताया कि जरूरत पड़ने पर ही मेट्रो में सफर करें। उन्होने यात्रियों से निवेदन करते हुये कहा कि वे जरूरत पड़ने और अति आवश्यक होने की स्थिति में ही मेट्रो की यात्रा करें। श्री दयाल ने कहा कि मेट्रो/स्टेशनों पर यात्री एक दूसरे से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाये रखें।

यात्रियों को खड़े होकर यात्रा करने की इजाजत नहीं दी जाएगी तथा उन्हें वैकल्पिक एक सीट छोड़कर बैठना होगा। उन्होंने कहा कि सभी मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। किसी भी यात्री को बुखार या कोरोना वायरस से संबंधित कोई लक्षण पाये गये तो उन्हें मेडिकल जांच के लिये भेजा जाएगा।

जारी किये निर्दश के अनुसार यात्रियों के बीच एक मीटर से कम दूरी पाये जाने पर ट्रेन ऐसे स्टेशनों पर नहीं रुकेगी। उन्होंने कहा कि स्थिति को देखते हुए ट्रेनों की संख्या बदली जा सकती है। डीएमआरसी ने कहा कि यात्रा के दौरान मेट्रो परिसर में रहने वाले यात्रियों को भारत सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों का समय-समय पर पालन करना होगा।

इसके अलावा कोविड-19 के लक्षणों से संबंधित संक्रमणों से पीड़ित व्यक्ति को मेट्रो या अन्य सार्वजनिक वाहनों से यात्रा नहीं करनी की हिदायद दी गयी है। उन्होंने कहा कि इस वैश्विक महामारी को फैलने से रोकने के लिये हमें धैर्यपूर्वक रहते हुए अधिकारियों का सहयोग करना चाहिए।