Breaking News

उत्तर प्रदेश के ये दो गांव बनेंगे आदर्श खेल गांव

नयी दिल्ली,  देश में खेल संस्कृति विकसित करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश के मुज़फ्फरनगर के दो गांवों बहादरपुर और खैड़ी विरान को आदर्श खेल गांव के रूप में विकसित किया जाएगा।

देश में खेल संस्कृति की अलख जगा रहे डाण् कनिष्क पांडे ने गुरूवार को यहां एक कार्यक्रम में यह जानकारी देते हुये बताया कि उनकी संस्था  स्पोर्ट्स अ वे ऑफ लाइफ ने पिछले कई वर्षाें से खेल साक्षरता बढ़ाने के लिये पूरे देश में एक अभियान जगा रखा है। आईएमटी गाजियाबाद के स्पोर्ट्स रिसर्च सेंटर के प्रमुख कनिष्क ने बताया कि मुज़फ्फरनगर के दो गांवों बहादरपुर और खैड़ी विरान को आदर्श खेल ग्राम के रूप में चुना गया है जहां खिलाड़ियों को तैयार करने की मुहिम चलाई जाएगी।

कनिष्क ने कई खेल हस्तियों की मौजूदगी में कहाएश् हम इन गांवों में खेल संस्कृति विकसित करेंगेए बच्चों को खेलने के लिये तैयार करेंगेए उन्हें खेल उपकरण देंगेए चौपालों पर खेलों पर चर्चा होगीए टीवी पर खेल चैनल दिखाए जाएंगेए ग्रामीण खेल पत्रिका प्रकाशित होगी और खेलों के लिये शाम चार से पांच बजे तक का निर्धारित समय होगा और इस दौरान गांव के सभी घरों में टीवीए मोबाइल और किताबें बंद रखी जाएंगी। उस समय जो जहां होगा वह वहीं पर खेलेगा।

उन्होंने कहा, हमारा एकमात्र उद्देश्य ओलंपिक खेल हैं और इन दो आदर्श गांव में केवल ओलंपिक खेल ही सिखाए जाएंगे। इसके जरिये हम देश में खेलों के लिये सकारात्मक माहौल तैयार करेंगे और युवा खिलाड़ियों को अर्जुन तथा द्रोणाचार्य अवार्डी खिलाड़ियों एवं कोचों से मिलाकर उन्हें प्रेरित करेंगे।

इस अवसर पर राजीव गांधी खेल रत्न विजेता पैरा एथलीट देवेंद्र झाझरियाए महिला पहलवान अलका तोमरए अर्जुन अवार्डी पहलवान सुभाष वर्माए पूर्व हॉकी कप्तान और ओलंपियन जफर इकबाल मौजूद थे। झाझरिया ने इस मौके पर उम्मीद जताई कि भारत इस साल होने वाले ओलंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुये सबसे अधिक पदक जीतेगा।