Breaking News

प्लास्टिक मुक्त हुआ देश का ये अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

नयी दिल्ली ,  देश का एक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा एकल युक्त प्लास्टिक से पूरी तरह मुक्त हो गया है। दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे  को आज  एकल युक्त प्लास्टिक से पूरी तरह मुक्त होने की घोषणा की गयी। जीएमआर नीत दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड आज इस आशय की घोषणा की।

इस अवसर पर भारतीय उद्योग परिसंघ ;सीआईआईद्ध.आईटीसी सतत विकास उत्कृष्ट केंद्र ने डायल को हवाई अड्डे को स्वैच्छिक ढंग से प्लास्टिक मुक्त करने के अभियान को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए मान्यता भी प्रदान की। वर्ष 2019 में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर प्लास्टिक प्रदूषण को हराने के संकल्प के साथ आईजीआईए परिसर को एकल युक्त प्लास्टिक मुक्त बनाने का अभियान शुरू कर इसे पूरा करने वाला देश का पहला हवाई अड्डा भी बन गया है। सुपामैन जिसमें सुपा का मतलब एकल युक्त प्लास्टिक मुक्त हवाई अड्डा है।

सुपामैन अभियान के दौरान 45 विभिन्न प्रकार के प्लास्टिक उत्पादों के प्रयोग पर रोक लगा दी गई है तथा इनके स्थान पर हवाई अड्डे पर पर्यावरण हितैषी विकल्पों का इस्तेमाल शुरू हुआ। इस दौरान यात्रियों एवं विमान चालक दल के सदस्यों समेत सभी पक्षों के बीच जागरूकता अभियान शुरू किया गया।

पर्यावरण हितैषी विकल्पों का इस्तेमाल के कारण आईजीआई, परिसर में आश्चर्यजनक रूप से प्लास्टिक अपशिष्ट कचरों में कमी आयी है। इसके अलावा, डायल ने कचरे के प्रभावी संग्रह और पृथक्करण के लिए मौजूदा दो कचरे पात्र प्रणाली के अतिरिक्त टर्मिनल इमारतों में प्रमुख स्थानों पर ष्चार बिन प्रणाली स्थापित की। इन अलग.अलग चार डिब्बों को कागजए प्लास्टिकए कांच और धातु तथा खाद्य अपशिष्ट को इकट्ठा करने के लिए रखा गया है तथा इन्हें बाद में बायोडिग्रेडेबल और रिसाइकिल योग्य कचरे के रूप में अलग.अलग किया जाता है।