Breaking News

कोरोना से जंग मे एनसीसी के हजारों कैडेट दे रहे योगदान, लड़कियां की बड़ी भागीदारी

नयी दिल्ली , कोरोना महामारी के खिलाफ चलाये जा रहे राष्ट्रव्यापी अभियान में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के 60 हजार से भी अधिक कैडेट विभिन्न स्थानों पर योगदान दे रहे हैं जिनमें से 25 प्रतिशत लड़कियां हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज यहां वीडियो कांफ्रेन्स के माध्यम से एक बैठक में एनसीसी के योगदान की समीक्षा की। अपनी तरह की इस पहली बैठक में रक्षा मंत्री ने देश भर में फैले 17 एनसीसी निदेशालयों के साथ संवाद किया। एनसीसी महानिदेशक ले़ जनरल राजीव चोपड़ा और रक्षा सचिव अजय कुमार भी इस दौरान मौजूद थे।

श्री सिंह ने कोरोना के खिलाफ अभियान में विभिन्न स्थानों पर प्रशासन का सहयोग कर रहे 60 हजार से भी अधिक कैडेटों के योगदान की सराहना की। इनमें 25 प्रतिशत लड़कियां भी शामिल हैं। ये कैडेट साजो सामान की व्यवस्था और आपूर्ति श्रंखला तथा प्रबंधन के कामों में मदद कर रहे हैं जिनमें आवश्यक वस्तुओं और दवाओं की आपूर्ति शामिल है। साथ ही वे यातायात में सहयोग तथा सोशल मीडिया के लिए शैक्षणिक वीडियो तथा मास्क भी बना रहे हैं।

रक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार एनसीसी को और विस्तार देने के लिए प्रतिबद्ध है और विशेष रूप से तटीय तथा सीमावर्ती क्षेत्रों में यह काम किया जायेगा। एनसीसी में आधुनिकीकरण पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि एनसीसी को नयी और बदली परिस्थितियों के लिए तैयार किया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि एनसीसी की गतिविधियों को कालेज और विश्वविद्यालयों के सेमेस्टर सिस्टम के अनुरूप बनाये जाने की भी जरूरत है।