Breaking News

पंजाब में कोरोना से अब तक तीन मौतें, मामले बढ़ कर हुये इतने

चंडीगढ़, पंजाब में कोरोना पीड़ित लुधियाना की एक महिला की पटियाला के सिविल अस्पताल में सोमवार शाम दम तोड़ देने से राज्य में इस महामारी से मरने वालों की संख्या अब तीन तक पहुंच गई है वहीं फिरोजपुर में कोरोना के एक संदिग्ध 31 वर्षीय युवक की मौत हो गई है। उसके सैम्पल जांच के लिये अमृतसर भेजे गये हैं।

गत सोमवार शाम छह बजे लुधियाना की 42 वर्षीय महिला ने पटियाला के सिविल अस्पताल में दम तोड़ दिया। मौत के बाद आई जांच रिपोर्ट में उसके कोरोना से पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई। वह सात दिन से बीमार थी। उसे लुधियाना से पटियाला रेफर किया गया था। उसके सम्पर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है। गत दो दिनों में कोरोना से यह दूसरी मौत है। रविवार को अमृतसर में एक मरीज की मौत हो गई थी। प्रदेश में कोरोना से पहली मौत गत 18 मार्च को हुई थी।

उधर पीजीआई चंडीगढ़ में गत सात दिन से भर्ती मोहाली के नया गांव निवासी 65 वर्षीय बुजुर्ग के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद इसके सम्पर्क में आये 36 लोगों को क्वारेंटाईन कर दिया है जिनमें पांच डॉक्टर, 22 नर्सें, पांच सेनिटेशन अटेंडेंट और पांच अस्पताल अटेडेंट हैं। इनके अलावा जीएमसीएच सैक्टर-16 के मैडीसिन विभाग और इमरजैंसी के पांच डॉक्टर, एक रेडियोग्राफर और एक स्टॉफ नर्स को भी क्वारंटाईन कर दिया गया है। इस मरीज के परिजनों के सैम्पल लिए जा रहे हैं और यह भी पता लगाया जा रहा है कि मरीज किन किन अन्य लोगों के सम्पर्क में आया।

इससे मोहाली में कोरोना के मामले अब सात और प्रदेश में 41 हो गये हैं। इनमे से एक मरीज ठीक होकर घर लौट चुका है। मरीज के परिजनों के सैम्पल आदि लिए जा रहे हैं और यह भी पता लगा रही है मरीज किन किन लोगों के सम्पर्क में आया। वहीं मोहाली जिला उपायुक्त ने लोगों से अपने घरों में ही रहने और सामाजिक दूरी का अक्षरश. पालन करने की अपील की है।

मोहाली सिविल सर्जन डॉक्टर मंजीत सिंह के अनुसार उक्त मरीज को सीने में दर्द और सांस लेने में दिक्कत होने पर चंडीगढ़ पीजीआई में भर्ती कराया गया था। जांच में उसके कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। अब परिजनों के अलावा उन लोगों का भी पता लगाया जा रहा है जो इस मरीज के सम्पर्क में आये हैं। इन सभी की जांच कराई जाएगी।

प्रदेश के स्वास्थय एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा कोविड-19 को लेकर ताजा बुलेटिन के अनुसार राज्य में अब तक कोरोना के 1059 संदिग्ध मामले सामने आये हैं और इन सभी के सैम्पल जांच के लिये भेजे गये जिनमें से 41 सैम्पल पॉजीटिव और 881 के नेगेटिव पाये गये है। अभी तक 129 सैम्पल की रिपोर्ट आनी वाकी है। प्रदेश मे कोरोना से एक मौत नवांशहर में और एक अमृतसर में हुई है। एक मरीज को उपचार के बाद घर भेजा जा चुका है तथा 37 अन्यों को डॉक्टरों की निगरानी में आईसोलेशन वार्डों में रखा गया है। सभी मरीजों के नजदीकियों को एकांतवास में रखा गया है। राज्य में शहीद भगत सिंह नगर जिले में 19 और एक मौत, मोहाली में सात, होशियारपुर में छह मामले, एक ठीक हुआ और एक की मौत, जालंधर में पांच तथा लुधियाना में दो तथा पटियाला और अमृतसर में एक कोरोना का एक-एक मामला सामने आया है।