Breaking News

आज के मुख्य समाचार

 

उत्तर प्रदेश कृषि अनुसंधान परिषद  के 33वें स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गौ आधारित प्राकृतिक खेती के प्रोत्साहन पर बल दिया है। उन्होने कहा कि अन्नदाता किसानों के हितों को ध्यान में रखकर वर्ष 2017 में हमारी सरकार ने फसल ऋण माफी के एक बड़े कार्यक्रम का निर्णय लेते हुए आगे बढ़ाया था। किसानों को लागत का डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य देने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2018 में एमएसपी की जो घोषणा की, वह सफलतापूर्वक प्रदेश के अन्नदाता प्राप्त कर रहे हैं। रिकॉर्ड मात्रा में खाद्यान्य का उत्पादन और किसानों से सीधे क्रय करने की व्यवस्था आज उत्तर प्रदेश में उपलब्ध है।

समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के विरुद्ध ईडी जांच की निंदा करते हुये कहा कि यह दोहरी राजनीति है, सपा इसकी कड़ी निंदा करता है। अगर काग्रेंस की सरकार ने कोई गलत काम किया है तो भाजपा को उसका उदाहरण नही बनना चाहिए, पूरे प्रदेश में अराजकता का माहौल कायम है। इनका ‘ला’ कहीं और है ‘ऑर्डर’ कहीं और है। महिलाओं का उत्पीड़न चरम सीमा पर है। योगी सरकार सिर्फ अपने लोगों को खुश करने के लिए कार्य कर रही है। पूर्व विधायक जितेन्द्र कुमार उर्फ नन्दू चौधरी का विगत दिनो निधन हो गया था उनके परिजनों से मिलने के लिए अखिलेश यादव एक दिवसीय दौरे पर बस्ती आये थे।

शिवसेना के वरिष्ठ नेता एवं सांसद संजय राउत ने कहा कि देश को राष्ट्रपति चाहिये तो शरद पवार हैं। रबर स्टैम्प चाहिये तो बहुत से नेता देश में हैं। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार राष्ट्रपति पद के लिये देश के सबसे बेहतर उम्मीदवार हैं। उन्होने कहा कि 15 जून को दिल्ली में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गैर भाजपा शासित प्रदेशों के नेताओं की बैठक बुलाई है जिसमें शिवसेना के नेता भी मौजूद रहेंगे। उन्होंने कहा कि शरद पवार राष्ट्रपति पद के लिये सर्वसम्मति से विपक्ष के उम्मीदवार चुने जा सकते हैं।

संभल जिले के चंदौसी क्षेत्र में न्यायालय परिसर व परिसर में तैनात पीएसी प्लाटून को बम से उड़ाने की धमकी देने वाले तीन अभियुक्तों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि रोहताश, नौरंगी एवं रवि ने पीएसी के एक जवान को फोन करके न्यायालय परिसर व परिसर में तैनात पीएसी प्लाटून को बम से उड़ाने की धमकी दी थी। तीनों अभियुक्त मजदूरी करते हैं तथा शराब पीकर फेक कॉल करना उनका शौक है।

 

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गौ आधारित प्राकृतिक खेती के प्रोत्साहन पर बल देते हुये वैज्ञानिकों से इस अभियान से जुड़ने का आवाहन किया है। उत्तर प्रदेश कृषि अनुसंधान परिषद  के 33वें स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री ने  कहा कि प्राकृतिक खेती, कम लागत में अच्छा उत्पादन और विष मुक्त खेती का अच्छा माध्यम है। इसके प्रोत्साहन के लिए वह सभी कृषि वैज्ञानिकों का आह्वान करेंगे कि वे इस अभियान से जुड़ेंगे तो न केवल किसानों की आमदनी को कई गुना बढाने में हमें सहायता मिलेगी, बल्कि तमाम प्रकार के रोगों से मुक्ति का माध्यम भी मिलेगा और गौ माता की सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी। हम सभी लोग मिलकर इस कार्यक्रम में अपना योगदान करना चाहिए।

समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी युवाओं को रोजगार देने के की बात करते थे लेकिन भूल गए हैं युवाओं को रोजगार देना है तो दूर उनके बारे मे सोचते भी नही है। उन्होने कहा कि भाजपा की सरकार में सरकारी भवन ,एयर पोर्ट,भारतीय जीवन बीमा निगम  बिक रही है और रेलवे बिकने के कगार पर है। भाजपा अपनों के लिए कार्य कर रही है।  सरकार का काम विकास करना होता है देश तथा प्रदेश को आगे बढ़ाना है लेकिन भाजपा सरकार इस कार्य मे फेल है।अखिलेश यादव एक दिवसीय दौरे पर बस्ती आये थे जहां वह पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

शिवसेना के वरिष्ठ नेता एवं सांसद संजय राउत ने दस लाख लोगों को नौकरी दिये जाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बयान का स्वागत करते हुये तंज कसा  है। उन्होने कि प्रधानमंत्री ने पहले भी दो करोड़ नौकरी देने का वादा किया था और भाजपा के लोगों ने पांच करोड़ लोगों को रोजगार देने को कहा था। प्रधानमंत्री अपने इस दस लाख रोजगार देने के वादे पर कायम रहे तो ठीक है।

कुशीनगर के हाटा कोतवाली क्षेत्र में फोरलेन सड़क पर खडे बालू लदे में बिहार से तेज गति से आ रही बस ने पीछे से टक्कर मार दी। इस हादसे में चार यात्रियों की मौके पर ही मौत हो गई तथा 25 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि सड़क पर खड़ी एक ट्रक में बिहार से तेज गति से आ रही मजदूरों से भरी बस टकरा गई। इस हादसे में  29 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए सभी को जिला अस्पताल भेजा गया। अस्पताल पहुंचते ही मृतकों की संख्या बढ़कर चार हो गई। जबकि 25  लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।