Breaking News

रेलवे ने दी यात्रियों को ये खास सुविधा….

नई दिल्ली,अगर आप अक्सर रेल यात्रा करते रहते हैं तो आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि आप बिना पैसों का भुगतान किए भी अपनी टिकट बुक करा सकते हैं. अब यात्री बिना पैसे के अपना टिकट बुक कर सकते हैं. हालांकि, टिकट तभी बुक होगा, जब आईआरसीटीसी पर आपका रजिस्टर्ड अकाउंट होगा. IRCTC ने अर्थशास्त्र प्राइवेट लिमिटेड के पायलेट प्रोजेक्ट ई-पे लेटर (ePaLater) के साथ करार किया है. इसके तहत आप टिकट बुक करने के 14 दिन बाद तक भुगतान कर सकते हैं. मतलब यह कि टिकट बुकिंग का भुगतान करने के लिए आपको 14 दिन का समय मिलेगा.

भगवान गणेश की मूर्ति से निकला पसीना…

इस प्रोजेक्ट के तहत कोई भी ग्राहक IRCTC की वेबसाइट से बिना पेमेंट किए ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकता है. पेमेंट का भुगतान 14 दिनों बाद किया जा सकता है. हालांकि, ग्राहकों को इसका फायदा उठाने की एवज में भुगतान के वक्त 3.5 फीसदी का सर्विस चार्ज देना होगा. लेकिन, 14 दिन के भीतर पेमेंट करने वाले यात्री को अतिरिक्त ब्याज नहीं चुकाना होगा. खास बात यह है कि समय पर भुगतान करने वालों की क्रेडिट लिमिट बढ़ा दी जाएगी.

इस नर्स ने 85 मरीजों को जहर का इंजेक्शन देकर सुलाया मौत की नींद

आईआरसीटीसी के इस ऑफर के तहत आपको अपने अकाउंट पर क्रेडिट लिमिट मिलेगी. यह क्रेडिट लिमिट अलग-अलग हो सकती है. टिकट बुक करते वक्त यात्री को ध्यान रखना होगा कि उसके टिकट बुकिंग का अमाउंट क्रेडिट लिमिट के अंदर होना चाहिए. साथ ही समय पर पेमेंट करने वालों की लिमिट में बढ़ोतरी हो जाएगी. वहीं, जो समय पर भुगतान नहीं करेंगे उनकी क्रेडिट लिमिट कम कर दी जाएगी.

दुनिया को ये एक चिप के बना सकता है दिमागी गुलाम….

टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले अपना IRCTC अकाउंट लॉगिन करें. अगर अकाउंट नहीं तो नया अकाउंट बना लें. टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले ट्रेन का चयन करें और अपनी डिटेल भरें. इसके बाद ‘Book Now’ के ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको पैसेंजर की डिटेल और कैप्चा कोड भरने का ऑप्शन आएगा. इसे भरने के बाद सब्मिट कर दें. इसके बाद पेमेंट डिटेल का पेज खुलेगा. इसमें आप क्रेडिट, डेबिट, BHIM App, नेट बैंकिंग से पेमेंट कर सकते हैं. इसके साथ ही आपको ePayLater का ऑप्शन भी दिखाई देगी.

प्लेटफॉर्म टिकट से भी कर सकते है ट्रेन में सफर

ePayLater का फायदा उठआने के लिए सबसे पहले आपको ePayLater पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके लिए आप www.epaylater.in पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके सामने बिल पेमेंट का ऑप्शन आएगा. इसको चुनने के बाद आपको बिना पेमेंट किए ट्रेन टिकट मिल जाएगा. टिकट बुक होने के 24 घंटे के भीतर आपको डिलिवरी के जरिए आपका टिकट भी मिल जाएगा. टिकट बुक करने के 14 दिन बाद भी अगर आप पेमेंट नहीं करते हैं तो आपसे टिकट के प्राइस पर ब्याज लिया जाएगा और अगर आप इसे भी देने में देरी करते हैं तो  IRCTC आपका अकाउंट बंद कर देगा. साथ ही जरूरी कार्रवाई भी की जा सकती है.

सैमसंग ने भारत में लॉन्च किया दुनिया का पहला ऐसा टीवी….

इंडियन ऑयल दे रहा है 12 लाख की कार जीतने का मौका…

चाॅकलेट खाने से हुई बच्‍चे की मौत….

फ्लिपकार्ट पर शुरू हुई बंपर सेल,मिल रहा है भारी डिस्काउंट

उत्तर प्रदेश को इतने नए आईएएस अफसर मिले,देखे लिस्ट…

गूगल ने भारतीय क्रिकेट टीम को लेकर की ये बड़ी गलती

दुनिया में पैदा हुई एक ऐसी बच्ची,जिसका….

कल से बदल जाएंगे ये नियम,आपकी जिंदगी पर होगा सीधा असर…

कारोबारियों के लिए बड़ी खुशखबरी….