Breaking News

कोविड-19 से निपटने के लिए ट्रम्प प्रशासन के तौर-तरीके कमजोर-पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा

वाशिंगटन,अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से निपटने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन की ओर से अपनाए गए तौर-तरीकों को लेकर उनकी कड़ी आलोचना की है।

श्री ओबामा ने शुक्रवार को अपने पूर्व अधिकारियों के साथ बातचीत के दौरान कहा कि कोविड-19 से निपटने के लिए ट्रम्प प्रशासन का रवैया बहुत ही खराब है जिसके कारण मौजूदा स्थिति पूरी तरह से अराजक आपदा जैसी हो गयी है।

पूर्व राष्ट्रपति ने ओबामा एल्यूमिनाई एसोसिएशन नामक अपने कर्मचारियों के संगठन से बातचीत में कहा कि श्री ट्रम्प ने अमेरिकी लोगों के जीवन में स्वार्थ, विभाजन और शत्रुता की भावना को जगह दिलाने का काम किया है।

उन्होंने कहा, “ हम लंबे समय से स्वार्थ, विभाजन और दूसरे लोगों को अपना शत्रु समझने की प्रवृतियों के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे थे लेकिन आज यह प्रवृतियां अमेरिकी जीवन में मजबूती के साथ अपनी जगह बना चुकी हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी लोगों में ऐसी ही प्रवृतियां देखने को मिल रही हैं, इसी कारण इस वैश्विक संकट से निपटने के लिए हमारी ओर से उठाए गए कदम कमजोर और दागदार हैं।”

गौरतलब है कि अमेरिका कोविड-19 से गंभीर रूप से जूझ रहा है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में कोरोना वायरस से दुनिया में सर्वाधिक लोग संक्रमित हुए हैं तथा यहां सबसे अधिक 13 लाख से अधिक संक्रमण के मामले सामने आए है। विश्व की महाशक्ति माने-जाने वाले अमेरिका में इस महामारी के कारण अब तक 78794 लोगों की मौत हो चुकी है।