Breaking News

भारत की ऐतिहासिक G20 प्रेसीडेंसी से प्रेरित दो प्रमुख नई पहलों की घोषणा इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित हुई

नई दिल्ली, भारत की ऐतिहासिक G20 प्रेसीडेंसी से प्रेरित दो प्रमुख नई पहलों की घोषणा की गई और नई दिल्ली में एक प्रारंभिक कार्यक्रम और पैनल चर्चा कर्टेन रेज़र कार्यक्रम मल्टीपर्पज हॉल, इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित हुई। जिसमें वसुधैव कुटुंबकम के आह्वान और भारत की G20 अध्यक्षता से प्रेरित विश्व और लोगों के लिए सकारात्मक संदेश रहे। पूर्वी हिमालय के महान जन वन और भारत दोनों ने वन अर्थ, वन फ़ैमिली, वन फ़्यूचर का संकल्प लिया जिसके माध्यम से सकारात्मक पर्यावरणीय कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा। इस कार्यक्रम की मेजबानी बालीपारा फाउंडेशन, कंजर्वेशन इंटरनेशनल, क्रिएटर इकोनॉमी प्लेटफॉर्म प्लूक.टीवी और फिल्म निर्माता स्टूडियो सिल्वरबैक द्वारा साझेदारी में की गई थी।

पूर्वी हिमालय का महान जन वन दक्षिण एशिया के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण संरक्षण प्रयासों में से एक है। यह अभूतपूर्व पहल असम के बालीपारा फाउंडेशन और कंजर्वेशन इंटरनेशनल के नेतृत्व में एक साझेदारी है। इसमें बांग्लादेश, भारत के उत्तर पूर्व, नेपाल और भूटान के समुदाय शामिल हैं जो स्थानीय आजीविका और ग्रह के लाभ के लिए जंगलों की रक्षा और पुनर्स्थापित करने के लिए काम कर रहे हैं। पूर्वी हिमालय क्षेत्र का ग्रह के लिए व्यापक मानवीय, सांस्कृतिक और पारिस्थितिक महत्व है। दुनिया के सबसे ऊंचे पहाड़ों, हमारी दो सबसे महत्वपूर्ण नदियों, दुनिया के सबसे बड़े डेल्टा और दुनिया के सबसे बड़े मैंग्रोव वन से लेकर, यह जैव विविधता का एक विशाल भंडार है जिस पर 1 अरब लोग निर्भर हैं। इस प्रयास का समर्थन करते हुए, राजस्थान रॉयल्स द ग्रेट पीपल्स फ़ॉरेस्ट ऑफ़ द ईस्टर्न हिमालयज़ में शामिल हो गया है, जो विश्व-अग्रणी खेल फ्रेंचाइजी और अब तक की एक प्रमुख पर्यावरण पहल के बीच सबसे नवीन साझेदारी में से एक है।

प्लैनेट इंडिया अपनी तरह का पहला शक्तिशाली दृश्य सहित कहानी कहने वाला अभियान है जो जलवायु और प्रकृति संकट के लिए भारत के समाधान का जश्न मनाता है, जिसका प्रीमियर 5 सितंबर 2023 को G-20 के दौरान बीकानेर हाउस में होगा। बहु-पुरस्कार विजेता फिल्म निर्माता स्टूडियो सिल्वरबैक, सर डेविड एटनबरो की ए लाइफ ऑन अवर प्लैनेट के निर्माता और भारत के अग्रणी क्रिएटर इकोनॉमी प्लेटफॉर्म प्लूक.टीवी के साथ साझेदारी में, प्लैनेट इंडिया ने देश भर में हर कोण से मानव-चालित कहानियों का प्रदर्शन किया। कवर किए गए स्थानों में हिमाचल प्रदेश के पहाड़, नई दिल्ली की हलचल, असम के जंगल और बैंगलोर की झीलें शामिल हैं, जिससे पता चलता है कि कैसे लोग तत्काल जलवायु संकट के लिए नवीन तकनीकों का उपयोग करके सीधे प्रतिक्रिया दे रहे हैं। जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर कई सामाजिक मंचों पर कहानी सुनाने का अभियान शुरू किया गया, क्योंकि दुनिया का ध्यान नई दिल्ली की ओर है और अंतरराष्ट्रीय सुपरस्टार जैकी श्रॉफ की फिल्म का प्रीमियर इस साल के अंत में जियो सिनेमा पर होगा। दुनिया में सबसे पहले, प्लैनेट इंडिया ने इस विश्व स्तरीय फुटेज को ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म ओपन प्लैनेट पर मुफ्त में रखा, जिससे एक अभूतपूर्व दृश्य के माध्यम से कहानी कहने वाला टूलकिट तैयार हुआ, जो हर किसी को अपनी प्लैनेट इंडिया कहानियों को साझा करने के लिए सशक्त बनाता है। राजस्थान रॉयल्स को भी इन कहानियों को वैश्विक दर्शकों तक ले जाने के लिए अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते देखा गया।

पैनल में वक्ता थे:

मिताभ कांत, भारत के जी20 शेरपा

लीना नंदन, सचिव, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, भारत सरकार

सौरव मल्होत्रा, सीईओ, बालीपारा फाउंडेशन

मीज़ानी इरमाधियानी, एसवीपी और कार्यकारी अध्यक्ष कोनसर्वसी इंडोनेशिया

तमसील हुसैन, संस्थापक Pluc.tv

कॉलिन बटफील्ड, स्टूडियो सिल्वरबैक के कार्यकारी निदेशक और डेविड के निर्माता एटनबरो की ए लाइफ ऑन अवर प्लैनेट

तमसील हुसैन ने कहा, ”मैं ‘प्लैनेट इंडिया’ की घोषणा करते हुए बेहद उत्साहित हूं। इसमें जमीनी स्तर पर वैश्विक समाधानों को हल करने वाले लोगों की कुछ सबसे अनसुनी इनोवेटर कहानियों को शामिल किया गया है, इसमें भारत के 20 सर्वश्रेष्ठ रचनाकारों और एक हीरो फिल्म को शामिल किया गया है, जिसे जियो सिनेमा पर ‘दिस इज प्लैनेट इंडिया’ नाम से प्रसारित किया जाएगा, जिसमें जैकी श्रॉफ भी होंगे।”

अमिताभ कांत, G20 शेरपा “भारत में हमने अपनी G20 प्रेसीडेंसी को लोगों की प्रेसीडेंसी बनाया है। हम इसे भारत के 60 से अधिक शहरों में ले गए हैं, और प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश को G20 गतिविधियों में शामिल किया है। हमने ऐसे उल्लेखनीय कार्यक्रमों में कार्रवाई देखी है जो इस तरह की चुनौती के सामने स्थायी भारतीय भावना का प्रतिनिधित्व करते हैं।”:

कॉलिन बटफील्ड ने कहा, “हमने इन प्रेरक कहानियों को साझा करने और जश्न मनाने के लिए भारत भर में प्रतिभाशाली फिल्म निर्माताओं और सामग्री निर्माताओं के साथ काम किया है और हमारा मानना है कि हममें से कोई भी दुनिया की कहानी का अधिपति नहीं हो सकता है। यही कारण है कि हमारा ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म-ओपन प्लैनेट प्लैनेट इंडिया की सभी सामग्री को किसी के भी उपयोग के लिए मुफ्त में उपलब्ध कराएगा। हमें उम्मीद है कि यह हममें से प्रत्येक को अपनी प्लैनेट इंडिया कहानी बताने के लिए सशक्त बनाएगा।”

सौरव मल्होत्रा ने कहा, “पूर्वी हिमालय के ग्रेट पीपुल्स फॉरेस्ट के साथ, हम दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी पर्यावरण पहल शुरू कर रहे हैं। पूरे क्षेत्र में कई संगठनों के साथ सहयोग करते हुए हम सामूहिक रूप से पूरे बांग्लादेश, उत्तर-पूर्व भारत, भूटान और नेपाल में एक अरब पेड़ लगाने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखते हैं। हम साथ मिलकर इस लक्ष्य तक पहुंचने के प्रति आश्वस्त हैं।”

रिपोर्टर-आभा यादव