Breaking News

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने निवेशकों को भारत आने का दिया न्योता

नयी दिल्ली/सैन फ्रांसिस्को, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को सैन फ्रांसिस्को में व्यापारियों और निवेशकों के साथ बैठक की तथा उन्हें भारत के विकास की कहानी का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया।

इस समय वित्त मंत्री अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर हैं। उन्हाेंने कारोबारियों और निवेशकों के साथ गोलमेज बैठक में कहा कि आने वाले कुछ वर्षों में भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था में शुमार होगा।

वित्त मंत्री ने सैन फ्रांसिस्को में सौर ऊर्जा क्षेत्र की कंपनी ‘फर्स्ट सोलर’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क विडमार से भी मुलाकात की और भारत के नवीकरणीय ऊर्जा परिदृश्य तथा देश में कंपनी के 70 करोड़ डॉलर के निवेश के बारे में चर्चा की। श्री विडमार ने वित्त मंत्री को बताया कि भारत में पहला सौर संयंत्र जल्द ही चालू हो जाएगा।

वित्त मंत्रालय के अनुसार, इस बैठक में वरिष्ठ अधिकारियों, निजी क्षेत्र के बड़े कारोबारियों, उद्यमियों, पूंजीपतियों, संस्थागत निवेशकों और पेंशन एवं एंडोमेंट फंड के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू, मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंत नागेश्वरन और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में शामिल हुए।