Breaking News

यूपी: बीईओ परीक्षा में साल्वर बैठाकर परीक्षा दिलवाने वाले गिरोह के सदस्य गिरफ्तार

arest

लखनऊ, उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ)ने लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित खण्ड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) की परीक्षा में वास्तविक अभ्यर्थी की जगह साल्वर बैठाकर परीक्षा दिलवाने वाले गिरोह के दो सदस्यों को आज प्रयागराज से गिरफ्तार कर लिया।

एसटीएफ प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित आज होने वाली खण्ड शिक्षा अधिकारी परीक्षा में सर्तकता रखने और अनियमितताओं की रोकथाम के लिए सरकार से पुलिस महानिदेशक से निर्देश प्राप्त हुए थे, जिसके क्रम में उन्होंने एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया गया था।

सी क्रम में एसटीएफ की फील्ड इकाई प्रयागराज के निरीक्षक के सी राय के नेतृत्व में टीम गठित कर सूचना संकलन की कार्यवाही प्रारम्भ की गयी थी।

उन्होंने बताया कि मुखबिर के माध्यम से सूचना प्राप्त हुई कि आज 12.00 बजे से 14.00 बजे लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित खण्ड शिक्षा अधिकारी की परीक्षा के जनरल स्टडी प्रथम पाली परीक्षा में विभिन्न परीक्षाओं में वास्तविक व्यक्ति की जगह साल्वर बैठाकर परीक्षा पास कराने वाले गिरोह द्वारा परीक्षा केन्द्र चिन्मयानन्द विद्यालय, रसूलाबाद, प्रयागराज पर वास्तविक परीक्षार्थी अभ्यर्थी स्थान पर किसी साल्वर को परीक्षा देने के लिए बैठाया गया है।

इस सूचना पर एसटीएफ की टीम ने परीक्षा केन्द्र पर जाकर चेक किया गया तो वास्तविक अभ्यर्थी धीरेन्द्र कुमार मौर्या निवासी मवैया, हिन्दुवानी सराय ममरेज, हण्डिया प्रयागराज के स्थान पर सुधीर पटेल निवासी टुडियार श्रीकपूरा, मेजा प्रयागराज को परीक्षा देते हुए मिला। जिस पर सुधीर पटेल को गिरफ्तार कर लिया गया।

उन्होंने बताया कि पूछताछ पर सुधीर पटेल ने बताया कि वह प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी जय माॅ अम्बे स्टडी सेण्टर कोचिंग में करता है, इस कोचिंग सेन्टर के संचालक और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में परीक्षा पास कराने का कार्य करने वाले आशुतोष नाथ के माध्यम से उसकी मुलाकत अभ्यर्थी धीरेन्द्र मौर्या से हुई थी। धीरेन्द्र मौर्या मेरी जानकारी के अनुसार जिला न्यायालय में बाबू के पद पर तैनात है।

आशुतोष नाथ प्रतियोगी परीक्षाओं में साल्वर बैठाकर परीक्षा पास कराने का ठेका लेता है। उसे इस परीक्षा में बैठने के लिए 50 हजार रुपये देने की बात तय हुई थी, एडवांस में तीन हजार मिला था और शेष 47 हजार परीक्षा समाप्त होने के बाद मिलना था। सुधीर पटेल की सूचना व निशानदेही पर परीक्षा केन्द्र के बाहर गेट पर मौजूद धीरेन्द्र मौर्या को टीम द्वारा गिरफ्तार कर लिया। पूछने पर धीरेन्द्र मौर्या ने अपराध स्वीकार करते हुए सुधीर पटेल द्वारा बतायी गयी बातों का समर्थन किया ।

इस सम्बन्ध में प्रयागराज के शिवकुटी थाने में मामला दर्ज कर गिरफ्तार दोनों आरोपियों को एसटीएफ ने अग्रिम विधिक कार्रवाई के लिए स्थानीय पुलिस को सौंप दिया।