Breaking News

सर्दी के मौसम में हाथों का रूखापन दूर करने के लिए अपनाएं खास घरेलु मास्क

सर्दियों के मौसम में त्वचा को सबसे ज्यादा मॉइस्चराइज़ करने की ज़रूरत ज़्यादा होती है. क्योंकि सर्द हवाएं त्वचा की नमी को पूरी तरह से छीन लेती हैं, जिससे चेहरे की त्वचा के साथ-साथ हाथ की त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. इसलिए हाथ को कोमल और मुलायम बनाने के लिए ऐसे मास्क का इस्तेमाल करें जो असरदार होने के साथ आपके किचन में ही आसानी से मिल जायेंगे.

हाथों के लिए घरेलु मास्क

हाथों की त्वचा हमारे शरीर की सबसे पतली त्वचा होती है. इसलिए सर्दी के मौसम में बार-बार पानी के संपर्क में जाने से हाथों की त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है. हाथों के रूखेपन को दूर करने के लिए कुछ घरेलू मास्‍क का प्रयोग करें.

हाथों के लिए गाजर का मास्क

गाजर का मास्‍क बनाने के लिए सबसे पहले गाजर का पेस्ट बनाकर उसमें नींबू का रस डाल कर  मिला ले और फिर हाथों पर लगाएं. हाथों  के रूखेपन को दूर करने का यह सबसे अच्‍छा उपाय है. क्योंकि  गाजर में विटामिन ए और सी के अलावा एंटीऑक्‍सीडेंट और पोटैशियम व आयरन आदि भी भरपूर मात्रा में होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन ई भी बहुत अधिक होता है. यह शरीर को नमी प्रदान करने में सहायता करता है.

हाथों के लिए एलोवेरा मास्‍क

आप एलोवेरा की पत्ती में से जैल को निकालकर उसमें नींबू डाल कर अच्छे से  लें। और अपने हाथों पर लगा लें। रात भर ऐसे ही लगा रहने दें, सुबह अपने हाथों को पानी से साफ कर लें। कुछ दिन के इस्तेमाल से आपको अपने हाथों में फर्क महसूस होने लगेगा. सदियों से एलोवेरा हमारी त्वचा से जुड़ी हर समस्‍या को पल भर में दूर करता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और मॉश्‍चराइजिंग गुण त्‍वचा के रूखेपन को दूर करने के साथ उसमें निखार भी लता है और असमय आने वाली झुर्रियों को भी दूर करता है.

हाथों के लिए आलू का मास्क

अगर आप सर्दी के मौसम में हाथों के रूखेपन और सर्दी के कारण त्वचा की सिकुड़न से परेशान है तो आलू का मास्क लगाएं। आलू त्वचा के दाग-धब्‍बों, कील-मुंहासों, एजिंग की समस्‍या और कालेपन से छुटकारा दिलाने के साथ त्वचा के रूखेपन को भी दूर करता है. खासतौर पर यह सर्दियों के मौसम में में हाथों की अच्‍छे से देखभाल करता है। इसमें मौजूद स्‍टार्च एक नेचुरल ब्‍लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है. आलू का मास्‍क बनाने के लिए सबसे पहले दो आलू को उबाल लें और उसे अच्छी तरह से मैश कर लें। फिर इसमें थोड़ा सा दूध मिला कर स्मूद पेस्ट बनाकर अपने हाथों पर लगाकर सूखने के लिए कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें। फिर अपने हाथों को धो लें. इस मास्क का असर आपको अपने हाथों पर दूसरे ही इस्तेमाल पर नजर आने लगेगा.

हाथों के लिए अंडे का मास्क

आप अंडे की पीली जर्दी में नींबू और ऑलिव ऑयल अच्छी तरह से मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्ट को मिक्स करके हाथों पर लगा कर 15 से 20 मिनट के लिए लगा हुआ ही छो़ड़ दें. फिर गुनगुने पानी से हाथों को साफ़ कर लें. अंडे में मौजूद प्रोटीन त्वचा को पोषण देना का काम करता है. जिसकी वजह से त्वचा कोमल और मुलायम रहती है. इसके अलावा इसमें विटामिन A भी होता है। विटामिन A दाग-धब्बों को दूर करने, कील-मुंहासों को बढ़ने से रोकने और फाइन लाइन्स को दूर करने में सहायता करता है.

इसके अलावा सर्दी में हाथों की नमी को बरक़रार रखने के लिए विटामिन-ई युक्त क्रीम का इस्तेमाल करें. पानी में काम करने के बाद हर बार हैंड क्रीम का प्रयोग करें. ज्यादा सर्दी के मौसम में हाथों में दस्ताने पहन कर उसे सर्द हवाओं से बचाएं.