Breaking News

रायबरेली में ग्रामीणों ने ऐसे किया टिड्डी दल का स्वागत ?

रायबरेली, उत्तर प्रदेश के रायबरेली में ग्रामीणों ने टिड्डी दल से आखिर छुटकारा पा ही लिया ?

सोमवार को आये टिड्डी दल की कृषि विभाग की टीम ने ग्रामीणों के साथ मिलकर दिशा बदली तो निजात मिली।

जिला कृषि अधिकारी रवि चन्द्र प्रकाश ने बताया कि दोपहर को सूचना मिली कि फतेहपुर जिले की सीमा की ओर से रायबरेली में टिड्डी दल पहुंच रहा है। प्रशासनिक अमला और कृषि विभाग की टीम समय से रायबरेली के सरेनी पहुंच गई जहाँ टिड्डी दल पहुंच चुका था। उन्होंने बताया कि यह दल करीब एक किलोमीटर लम्बा था, जिसे देखकर उनकी टीम और गांववालों ने थाली, टीन घण्टी, ढोलक आदि बजा कर उनका मार्ग परिवर्तित कर दिया ।

उन्होंने बताया कि ध्वनि की आवाज से टिड्डी दल पाठक खेड़ा, उसरू आदि होते हुए उन्नाव जिले की ओर मुड़ गया वहाँ से उसके कानपुर की ओर जाने की सूचना मिली है। उन्होंने बताया कि टिड्डी दल की लोकेशन फिरोजाबाद के ओर की है जोकि करीब सात किलोमीटर लम्बा और तीन किलोमीटर चौड़ा है।

श्री प्रकाश ने बताया कि कई टिड्डी दल है जिनको नष्ट करते करते जो बचे है उनसे भी निपटा जा रहा है। उनके अनुसार टिड्डियों को दिन में मारा जा पाना मुश्किल होता है क्योंकि वे उड़ जाती है और रसायन बेकार हो जाता है ,इसलिए इस समय उनको उड़ाया जाता है, लेकिन रात में जिस जिले में जब यह आराम करतें हैं तब इन पर रसायन का प्रयोग आसान होता है। उन्होंने बताया कि अब तक काफी टिड्डियां नष्ट की जा चुकी है और उनमें से जो बचे है वही परेशानी का सबब बने है लेकिन उनके नष्ट करने और भगाने का अभियान जारी है।