Breaking News

आजमगढ में भड़की हिंसा, ग्राम प्रधान की हत्या व पुलिस गाड़ी से कुचलकर बच्चे की मौत

आज़मगढ़ , उत्तर प्रदेश में आजमगढ में हिंसा भड़क उठी है, ग्राम प्रधान की हत्या व पुलिस गाड़ी से कुचलकर बच्चे की मौत के बाद हड़कंप मच गया है।

आजमगढ़ जिले के तरवां क्षेत्र में ग्राम सभा बांसगांव के ग्राम प्रधान सत्यमेव जयते उर्फ पप्पू राम की गोली मारकर हत्या कर दी गई तो वहीं दूसरी तरफ पुलिस की गाड़ी से एक बच्चे की कुचलकर मौत हो गई।
घटना को अंजाम देने के बाद बदमाशों ने ग्राम प्रधान के घर जाकर सूचना दी और उसके बाद मौके से फरार हो गए । घटना से आक्रोशित लोगों ने जमकर तोड़फोड़ की और रासेपुर पुलिस चौकी पर धावा बोल दिया। आक्रोशित भीड़ ने तोड़फोड़ के साथ आगजनी भी की।
मौके पर मंडलायुक्त विश्वास पंत डीआईजी सुभाष चंद्र दुबे जिलाधिकारी राजेश कुमार वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रोफ़ेसर त्रिवेणी सिंह सहित अनेक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी पहुंच गए। घटना की छानबीन की जा रही है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्राम प्रधान की हत्या तथा दुर्घटना में बच्चे की मृत्यु काे गंभीरता से लेते हुये शोक संतप्त परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। उन्होने अनुसूचित जाति/जनजाति एक्ट के तहत दी जाने वाली सहायता राशि के अलावा मुख्यमंत्री सहायता कोष से पांच पांच लाख रुपए की अतिरिक्त धनराशि पीड़ितों के परिजनों को दिए जाने की घोषणा की है। उन्होंने सम्बन्धित थानाध्यक्ष तथा चौकी इंचार्ज को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करने के भी निर्देश दिए हैं।
श्री योगी ने अपराधियों के विरुद्ध गैंग्स्टर एक्ट के तहत कार्यवाही कर उनकी सम्पत्ति जब्त करते हुए एनएसए लगाने के निर्देश दिए हैं।
मुख्यमंत्री के आदेश के बाद पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ ने डीआईजी सुभाष चंद्र दुबे के निर्देश पर तरवा थाना तरवां थानाध्यक्ष मंजय कुमार और पुलिस चौकी प्रभारी शिव भजन को निलंबित कर दिया है।
जिलाधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से मृतक के परिजनों को पांच -पांच लाख रुपए वही जिला प्रशासन ने भी मृतक के परिजनों को अंत्य परीक्षण होने के बाद 8-8 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दिए जाने की घोषणा की है ।
घटनास्थल पर स्थिति तनावपूर्ण मगर नियंत्रण में बताई गई है। पुलिस अधीक्षक प्रोफ़ेसर त्रिवेणी सिंह ने देर रात 12 घण्टे के अंदर आरोपियों के गिरफ्तारी का दावा किया है ।
पुलिस अधीक्षक के अनुसार तरवा थाना क्षेत्र के बांसगांव ग्राम सभा में श्रीकृष्ण पीजी कॉलेज के पीछे पोखरी के पास आज देर शाम को हमलावरों ने ग्राम प्रधान पप्पू राम (42) को घर से बुलाया और सिर में ताबड़तोड़ गोली मारकर हत्या कर दी ।बाइक सवार हमलावरों ने गांव के बाहरी हिस्से में प्रधान की हत्या करने के बाद प्रधान के घर जाकर हत्या की जानकारी देते हुए बोंगरिया की तरफ भाग गए ।
घटना की जानकारी क्षेत्र में आग की तरह फैल गई और देखते ही देखते बड़ी संख्या में लोग एकत्रित हो गए इसी बीच पुलिस की गाड़ी से कुचलकर बोंगरिया गांव के सूरज (12) की मौत हो गई ,हालांकि पुलिस के अधिकारी पुलिस की गाड़ी की कुचलने की घटना से साफ इंकार कर रहे हैं।
इससे आक्रोशित नागरिकों ने रास्ता जाम कर पथराव शुरू कर दिया । लोगों ने रासेपुर पुलिस चौकी पर धावा बोल घर वहां भी क्षति पहुंचाई है । वाहनों में आग लगाने की भी सूचना है । मौके पर जिले के आला अफसरों के अलावा कई थानों की फोर्स के साथ पर्याप्त संख्या में पुलिस बल मौजूद है पूरी पुलिस टीम घटना की छानबीन में लगी हुई है ।