Breaking News

ऑनलाइन उत्पाद पर निर्मित देश का नाम लिखे :कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स

प्रयागराज, कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने केंद्र सरकार से ई कॉमर्स पर बिकने वाले सामान पर निर्मित देश का नाम भी लिखे जाने की मांग की है।

प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र गोयल ने बताया ई-कॉमर्स पर बिकने वाले माल की डिटेल के साथ किस देश में बना है यह विवरण नहीं रहता है। अतः पोर्टल पर खरीदारी करने वाले ग्राहक को इसका संज्ञान नहीं होता कि वह किस देश के निर्मित सामान को खरीद रहा है। कैट ने सरकार से मांग की की ई कॉमर्स पर बिकने वाले प्रत्येक सामान के साथ उसके निर्माण का स्थान भी पोर्टल पर दिया जाना आवश्यक किया जाए।

उपाध्यक्ष अजय गुप्ता ने कहा एक अनुमान के अनुसार ई-कॉमर्स पोर्टल पर 75 फीसदी माल चीन का होता है। बहुत से सामान पर नाम और उनके पैकिंग को देखकर यह नहीं पता चलता कि वह चीन में निर्मित है, ऐसे में कोई ग्राहक यदि चीन से निर्मित सामान नहीं खरीदना है तब उसे पता हीे नहीं होता कि वह माल कहां का बना हुआ है और वह उसे खरीद लेता है।

संगठन मंत्री आशुतोष गोयल ने कहा कि यदि यह विवरण पोर्टल पर उपलब्ध होगा तो ग्राहक चीन निर्मित सामान की खरीदारी से दूरी बनाकर रखेगा और दूसरी तरफ खुदरा व्यापार को चोट पहुंचाने वाले ई-कॉमर्स को भी अपनी रणनीति में बदलाव करना पड़ेगा।