Breaking News

पूर्व केंद्रीय मंत्री समेत 24 भारतीय भाषाओं के लेखक साहित्य अकादमी पुरस्कार से हुये सम्मानित

नई दिल्ली,  अंग्रेजी के सुप्रसिद्ध लेखक और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर, हिंदी के प्रसिद्ध कवि नाटककार नंद किशोर आचार्य समेत 24 भारतीय भाषाओं के लेखकों को मंगलवार की शाम साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। राजधानी के कमानी सभागार में आयोजित एक गरिमामय समारोह में अकादमी के अध्यक्ष चंद्रशेखर कम्बार और मशहूर गीतकार एवं फ़िल्म निर्देशक गुलज़ार ने ये पुरस्कार दिए।

समारोह में डोगरी के लेखक ओम शर्मा ‘जन्द्रयाडी’ को यह पुरस्कार मरणोपरांत प्रदान किया गया। लोकसभा सांसद श्री थरूर को यह पुरस्कार उनकी पुस्तक ‘एन एरा ऑफ डार्कनेस’ के लिए दिया गया जबकि श्री आचार्य को यह पुरस्कार उनके काव्य संग्रह ‘छीलते हुए अपने को’ के लिए दिया गया।

समारोह में उर्दू के समालोचक शाफे किदवई को उनकी आलोचनात्मक किताब ‘सवाने सरहद’के लिए यह पुरस्कार दिया गया। मैथिली के लिए कुमार मनीष अरविन्द को ‘जिनगी ऑरियां औन करैत’ कविता संग्रह के लिए यह पुरस्कार दिया गया। पुरस्कार में प्रत्येक विजेता को एक एक लाख रुपये, प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिह्न भेंट किया गया।

संस्कृत में पेन्ना मधुसूदन कश्मीरी में अब्दुल अहद हाजिनी पंजाबी में किरपाल कज़ाक, बंगला में चिन्मय गुहा, मराठी में अनुराधा पाटिल, तमिल में चो धर्मं न, मलयालम में मधुसूदन नायर कन्नड़ में विजया को गुजराती में रतिलाल बोरीसागर को असमिया में जय श्री गोस्वामी महंत ओडिशा को तरुनकान्ति घोष को तेलुगू में बंडी नारायण स्वामी आदि को दिया गया।