Breaking News

योगी सरकार ने दिया नए साल में इस विभाग को बड़ा तोहफा….

लखनऊ,योगी सरकार ने  नए साल में इस विभाग को ये बड़ा तोहफा दिया है. बेसिक शिक्षा विभाग में होने वाली 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती में इस बार शहर के स्कूलों को भी शिक्षक मिलेंगे. बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल ने कहा कि इस बार शिक्षक भर्ती में अभ्यर्थियों को ग्रामीण और नगर क्षेत्र दोनों का विकल्प दिया जाएगा. बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मानें तो करीब 40 सालों में शहरी क्षेत्रों के स्कूलों में शिक्षकों की कभी सीधी भर्ती नहीं हुई. 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती परीक्षा 6 जनवरी को होनी है.

आज पेट्रोल-डीजल हुआ इतना सस्ता,कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान…

यूपी सरकार के ये मंत्री रिश्वत मांगने में फंसे, जांच के आदेश…

इस भर्ती में अभ्यर्थियों को पहली बार शहरी क्षेत्रों में नियुक्ति का भी विकल्प मिलेगा. वहीं जहां तक बात अपर प्राइमरी स्कूलों की है तो विभाग वहां पर शिक्षकों की कमी को ट्रांसफर पॉलिसी से दूर कर सकता है. मालूम हो कि प्रदेश के नगर क्षेत्रों में इस समय 4516 प्राइमरी स्कूल हैं. लेकिन इनमें पढ़ाने वाले शिक्षक सिर्फ 3480 यानी इनमें 1036 स्कूल ऐसे हैं जिनके पास एक भी शिक्षक नहीं है.

अब भागवत कथा पर लगी रोक,जानिए पूरा मामला…

गूगल पर भिखारी लिखने पर आती है किसकी तस्वीर,बड़ा सवाल….

जबकि 3480 स्कूल सिर्फ 1-1 शिक्षक के भरोसे हैं. वहीं अपर प्राइमरी स्कूलों में भी 1208 स्कूलों के लिए सिर्फ 1429 शिक्षक ही हैं. पिछली सरकारों से लेकर अब तक सहायक अध्यापकों की जो भी भर्तियां हुई वह सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों के लिए था. इतना ही नहीं विभाग के पास ऐसी कोई पॉलिसी भी नहीं कि ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों से नगर क्षेत्र में शिक्षकों को ट्रांसफर करके यहां शिक्षकों की कमी को पूरा किया जा सके.

सुप्रीम कोर्ट ने राफेल डील पर दिया ये बड़ा फैसला….

बंद हुए 200-500 और 2000 के नए नोट…

पिछले कई सालों में सिर्फ 3 बार ही ग्रामीण क्षेत्रों से नगर क्षेत्रों में शिक्षकों का समायोजन और ट्रांसफर किया गया. इसके बाद 2016 में एक बार फिर ऐसा करने का शासनादेश तो हुआ लेकिन प्रक्रिया पूरी होने से पहले ही 2017 में विधानसभा चुनाव के चलते आचार सहिंता लागू होने से यह रुक गया. नगर क्षेत्र में शिक्षामित्रों के समायोजन से जो कमी पूरी हुई थी तो जुलाई 2017 में उन शिक्षामित्रों का समायोजन भी सुप्रीम के निर्देश पर रद्द हो गया.

गूगल पर Idiot लिखने पर आती है किसकी तस्वीर,बड़ा सवाल….

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे में दुर्घटना रोकने के लिए सरकार ने किया ये अनोखा उपाये..

मामला सिर्फ इतना ही नहीं। जिन स्कूलों में एक टीचर है या जहां एक टीचर दो-दो स्कूल संभाल रहे हैं वहां की स्थितियां काफी चौंकाने वाली हैं. एक टीचर को ही बच्चों को पढ़ाने और परीक्षा के अलावा जूते-मोजे, स्वेटर, यूनिफॉर्म, किताबें बांटने से लेकर मीड डे मील बंटवाने तक सारी व्यवस्था देखनी होती है. इसके अलावा कभी विभागीय बैठक तो कभी पैरेंट्स-टीचर्स मीटिंग.

आज से पेट्रोल हुआ इतना महंगा,जानिए क्या है रेट…

रुपये में गिरावट जारी, आम आदमी के लिये खतरे की बड़ी घंटी?

अब सरकार तय करेगी ,आपकी शादी में कितने बराती होंगे शामिल?

बसपा बनी किंगमेकर,समर्थन का किया ऐलान

पुरानी पेंशन व संविदाकर्मियों के समायोजन को लेकर शिवपाल यादव का बड़ा ऐलान

भरी सभा में केंद्रीय मंत्री को इस युवक ने जड़ा थप्पड़….