Breaking News

लता मंगेश्कर की पहली कमाई जानकर रह जाएंगे हैरान, जानिए उनका असली नाम

मुंबई, भारतीय सिनेमा जगत में करीब आठ जगत तक लता मंगेश्कर ने अपनी मधुर आवाज से श्रोताओं को दीवाना बनाया लेकिन उनके बारे में कुछ ऐसे रोचक तथ्य है जिन्हें आज की पीढ़ी नही जानती है ।

28 सिंतबर 1929 को मध्यप्रदेश में इंदौर शहर के एक मध्यम वर्गीय मराठी परिवार में जन्मी लता मंगेश्कर ने वर्ष 1942 में किटी हसाल के लिये अपना पहला गाना गाया, लेकिन उनके पिता दीनानाथ मंगेश्कर को लता का फिल्मों के लिये गाना पसंद नही आया और उन्होंने उस फिल्म से लता के गाये गीत को हटवा दिया था। हालांकि इसी वर्ष लता को पहली मंगलगौर में अभिनय करने का मौका मिला । लता की पहली कमाई 25 रूपये थी जो उन्हें एक कार्यक्रम में स्टेज पर गाने के दौरान मिली थी।

बहुत कम लोगो को पता होगा कि लता मंगेश्कर का असली नाम हेमा हरिदकर है । बचपन के दिनो से उन्हे रेडियो सुनने का बड़ा ही शौक था।जब वह 18 वर्ष की थी तब उन्होंने अपना पहला रेडियो खरीदा था और जैसे ही उन्होंने रेडियो ऑन किया तो के.एल.सहगल की मृत्यु का समाचार उन्हें प्राप्त हुआ ।बाद में उन्होंने वह रेडियो दुकानदार को वापस लौटा दिया ।

लता मंगेश्कर को अपने बचपन के दिनों में साईकिल चलाने का काफी शौक था जो पूरा नहीं हो सका अलबत्ता उन्होंने अपनी पहली कार 8000 रूपये में खरीदी थी । लता मंगेश्कर मसालेदार भोजन करने का शौक रखती थी और एक दिन में वह तकरीबन 12 मिर्चे खा जाती थी। लता का मानना था कि मिर्चे खाने से गले की मिठास बढ़ जाती है । लता मंगेश्कर को किक्रेट देखने का भी काफी शौक रहा है । लार्डस में उनकी एक सीट सदा आरक्षित रहती थी।