Breaking News

अब इतने खिलाड़ियों के साथ भी हो सकेंगे महिला विश्व कप के मैच

दुबई,  न्यूज़ीलैंड में अगले महीने होने वाले महिला विश्व कप के मैच नौ खिलाड़ियों के साथ भी हो सकेंगे। कोरोना को देखते हुए आयोजन समिति ने यह फ़ैसला लिया है।आईसीसी की आयोजन समिति के प्रमुख क्रिस टिटली ने कहा कि अगर किसी दल में कोरोना का आउटब्रेक होता है तो नौ खिलाड़ियों के साथ भी टीमें उतर सकती हैं। ऐसी परिस्थिति में टीम प्रबंधन या कोचिंग स्टाफ़ का कोई सदस्य सब्स्टीट्यूट फ़ील्डर के रूप में फ़ील्डिंग कर सकता है।

टिटली ने एक बयान में कहा, “अगर ज़रूरत पड़ती है तो हम नौ खिलाड़ियों के साथ भी मैच खेल सकते हैं। टीम या कोचिंग स्टाफ़ से दो महिला सदस्य सब्स्टीट्यूट के रूप में मैदान पर फ़ील्डिंग के लिए उतर सकती हैं। हालांकि वे गेंदबाज़ी या बल्लेबाज़ी नहीं कर सकेंगी।”

सभी टीमों को पहले से ही 15 सदस्यीय दल के साथ तीन रिज़र्व खिलाड़ी रखने की इजाज़त दी गई है। इसके अलावा अगर ज़रूरत पड़ी तो कुछ मैचों को रिशेड्यूल भी किया जा सकता है। टिटली ने कहा, “हमने टीमों को लचीला रहने को कहा है। आयोजन समिति भी परिस्थितियों के हिसाब से लचीला रहने का प्रयास करेगी। हम सभी तार्किक परिस्थितियों में खेल और टूर्नामेंट को जारी रखना चाहते हैं।”

हाल ही में न्यूज़ीलैंड में कोरोना मामलों की संख्या बढ़ी है। गुरुवार को देश में कोरोना के 6000 से अधिक मामले सामने आए।

आईसीसी ने इसके अलावा टाई होने वाले मैचों के नतीजे के लिए असीमित संख्या में सुपर ओवर कराने और टूर्नामेंट के दौरान टीमों के लिए सख्त प्रोटोकॉल तय किए जाने की घोषणा की है। टिटली ने कहा, “ अगर यह आवश्यक हो जाता है तो हम इस माहौल की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए एक टीम को नौ खिलाड़ियों को मैदान में उतारने की अनुमति देंगे। अगर टीम के पास सब्सीट्यूट खिलाड़ियों का विकल्प होगा तो हम मैच में दो खिलाड़ियों को (गैर-बल्लेबाजी, गैर-गेंदबाजी) को मैच में खेलने की अनुमति देंगे। ”

टिटली ने कहा, “ हम टीमों को अधिकतम लचीलापन दिखाने के लिए कहेंगे और अगर हमारे उद्देश्य को पूरा करने की जरूरत होती है तो हम भी यथासंभव लचीले होंगे। अगर जरूरी हुआ तो शेड्यूल को पुनर्निर्धारित भी करेंगे। जाहिर तौर पर हमारे सामने कई तरह की लॉजिस्टिक बाधाएं हैं, लेकिन हम टीमों को अधिकतम लचीलापन दिखाने के लिए कहेंगे। मुझे लगता है कि मैं सुपर ओवर का उल्लेख किए बिना न्यूजीलैंड में प्लेइंग कंडीशन्स के बारे में बात नहीं कर सकता था और अगर हम मैच में उस बिंदु पर पहुंच जाते हैं, जहां मैच का नतीजा नहीं निकल पा रहा है तो हमें असीमित सुपर ओवर की आवश्यकता होगी। हम बाउंड्री की गिनती से मैच के नतीजे तक नहीं पहुंचेंगे। ”

उल्लेखनीय है कि महिला विश्व कप चार मार्च से शुरू होगा, जहां आठ टीमें शुरुआती दौर में एक-दूसरे से भिड़ेंगी और शीर्ष चार सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। टूर्नामेंट के पहले मैच में मेजबान न्यूजीलैंड का सामना वेस्ट इंडीज से होगा। भारत अपने अभियान की शुरुआत छह मार्च को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से करेगा।