Breaking News

अब दर्ज करायें शिकायतें या लें जानकारी, चुनाव आयोग ने शुरू की, टॉल फ्री हेल्पलाइन 

नयी दिल्ली,  चुनाव आयोग ने मतदाताओं की चुनाव संबंधी की शिकायतों के जल्द निपटारे के लिए एक राष्ट्रीय हेल्पलाइन सेवा शुरू की है। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने एक समारोह में इस टॉल फ्री हेल्पलाइन की औपचारिक शुरुआत की।

आम आदमी पार्टी ने स्वीकार की चुनाव आयोग की चुनौती, ईवीएम में छेड़छाड़ करके दिखायेंगे

इस हेल्पलाइन का नंबर 1800.11.1950 है। इसके जरिये देश का काेई भी नागरिक किसी भी क्षेत्र से अंग्रेजी अथवा हिंदी में चौबीसों घंटे फोन कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। इस पर चुनाव संबंधी कोई भी जानकारी हासिल की जा सकती है। चुनाव आयाेग द्वारा  जारी विज्ञप्ति के अनुसार कोई भी नागरिक चुनाव मतदान की तारीख, मतदाता सूची, ऑनलाइन पंजीकरण, एपिक आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है और अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकता है।

बदल जाएंगे विधानसभा चुनावों के परिणाम, कोर्ट ने अपने कब्जे में ली ईवीएम, कार्रवाई शुरू

इस हेल्पलाइन के जरिये नागरिकों को मतदान के बारे में जागरुक करने का संदेश भी दिया जायेगा। विज्ञप्ति के अनुसार यह हेल्पलाइन राष्ट्रीय शिकायत निवारण प्रणाली सॉफ्टवेयर पर राष्ट्रीय संपर्क केंद्र के रुप में कार्य करेगा। इस हेल्पलाइन के जरिये ई.मेलए एसएमएस, वेबसाइट आदि के जरिये जो शिकायतें प्राप्त हुई हैं और जो सुझाव प्राप्त हुए हैं उसके संबंध में भी जानकारी हासिल की जा सकती है।

बाबरी ढांचा गिराने के आरोपी ने किया, बड़ा खुलासा ?

 इस राष्ट्रीय हेल्पलाइन के तर्ज पर राज्य स्तरीय और जिला स्तरीय संपर्क केंद्र स्थापित किये जायेंगे। आयोग ने सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी ;आईसीटी 2015 विजन डॉक्युमेंट के तहत आयोग का डिजिटलीकरण किया जा रहा है और यह हेल्पलाइन इसी कड़ी का एक हिस्सा है।

गुजरात दंगे मे गैंग रेप का शिकार, बिलकिस बानो ने क्यों कहा ‘न्याय अब भी बरकरार है’ ?

 शहीद कैप्टन आयुष यादव सेतु का, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने किया लोकार्पण