Breaking News

एनपीएस वात्सल्य योजना का शुभारंभ,यूपी के छह जिलों ने की भागीदारी

लखनऊ, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित ‘एनपीएस वात्सल्य’ योजना के उद्धघाटन समारोह के सजीव प्रसारण के साक्षी उत्तर प्रदेश के छह जिले बने।

राज्य में यह सजीव प्रसारण कार्यक्रम लखनऊ, अयोध्या, सहारनपुर, लखीमपुर खीरी, संभल और देवरिया जनपदों में देखा गया, जिनमें छात्रों, अभिवावकों सहित बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया।

योजना का सजीव प्रसारण लखनऊ विकास नगर में स्थित पायनियर मोंटेसरी स्कूल के पूरन सिंह मेमोरियल मिनी ऑडिटोरियम में किया गया। बैंक ऑफ़ इंडिया के एफ़जीएमओ उत्तर प्रदेश के महाप्रबन्धक अमरेन्द्र कुमार ने योजना के सजीव प्रसारण का शुभारंभ किया।

लखीमपुर खीरी में कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग पं. दीन दयाल उपाध्याय सरस्वती विद्या मंदिर में की गई। इस मौके पर बच्चों, अभिभावकों और शिक्षकों ने कार्यक्रम में भाग लिया। इंडियन बैंक के अंचल प्रमुख कमलेश चंद्र त्रिपाठी ने कहा, “एनपीएस वात्सल्य योजना भविष्य की वित्तीय सुरक्षा को बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण कदम है।”

सहारनपुर में खलासी लाइन स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में भी एनपीएस वात्सल्य योजना के शुभारंभ का सजीव प्रसारण किया गया। इस अवसर पर नुक्कड़ नाटक और जादू शो के माध्यम से बच्चों और अभिभावकों को योजना की जानकारी दी गई। लीड बैंक प्रबंधक प्रवीन जमुआर ने योजना के लाभों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि एनपीएस वात्सल्य योजना कैसे बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करेगी।

जवाहर नवोदय विद्यालय, ड़ाभासेमर, अयोध्या मे कार्यक्रम के सजीव प्रसारण मे विधालय के छात्र छात्राएं, उनके अभिभावक, शिक्षकों तथा बैंक के अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।

संभल में कार्यक्रम का सजीव प्रसारण चंदौसी तहसील के ग्राम लहरावन स्थित राजकीय इंटर कॉलेज में किया गया। जिसका अवलोकन जिलाधिकारी डॉ राजेंद्र पैंसिया,जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक केनरा बैंक अमित बिश्नोई, डीडीएम नाबार्ड विशाल कांसल, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, प्रधानाचार्य राजकीय इंटर कॉलेज चंद्रपाल सिंह, विकासखंड अधिकारी बहजोई अखिलेश कुमार तथा विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने किया।

कार्यक्रम के अंतर्गत 1000 छात्र-छात्राओं के द्वारा प्रतिभाग किया गया। जिसमें कुछ बच्चों का एनपीएस वात्सल्य योजना के अंतर्गत खाता भी खोला गया एवं जिलाधिकारी द्वारा बच्चों को प्रान नंबर दिया गया।

देवरिया में ‘एनपीएस वात्सल्य योजना का उद्धघाटन समारोह का आयोजन राजकीय इण्टर कॉलेज, देवरिया के सभागार में मुख्य विकास अधिकारी प्रत्युष पाण्डेय की अध्यक्षता में किया गया। इस कार्यक्रम में सेन्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया के क्षेत्रीय प्रमुख राजेश देशपाण्डे, जिला विकास प्रबन्धक नाबार्ड सूरज शुक्ला, राजकीय इण्टर कॉलेज के प्रधानाचार्य रामकिंकर मिश्र, भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य प्रबन्धक संतोष जायसवाल एवं जनपद के अन्य बैंकों के अधिकारियों के साथ लगभग 100 से अधिक छात्र-छात्रायें, अध्यापकगण एवं छात्रों के परिजन तथा ‘एनपीएस वात्सल्य योजना के लाभार्थी अपने अभिभावक के साथ उपस्थित रहे।