Breaking News

कार्पेट एक्सपो 2024 की सफलता को लेकर उत्साहित हैं निर्यातक

भदोही,  उत्तर प्रदेश के भदोही कार्पेट सिटी स्थित कार्पेट एक्सपो मार्ट में आयोजित 47वां इंडिया कार्पेट एक्सपो शुक्रवार की शाम सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।

15 से 18 अक्टूबर-2024 के बीच आयोजित इस कालीन मेले में गलीचों की आकर्षक डिजाइनों ने विदेशी मेहमानों को खुब लुभाया। एक अनुमान के अनुसार कालीन मेले से लगभग 500 करोड़ रूपए के आर्डर का अनुमान है।

कार्पेट एक्सपो की आयोजक संस्था कालीन निर्यात संवर्धन परिषद (सीईपीसी) द्वारा आज यहां जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया कि 38 देशों के 235 से अधिक अंतरराष्ट्रीय खरीदारों और 255 वायर प्रतिनिधियों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित किया जबकि 265 कालीन व्यवसाइयों ने अपनी नवीनतम व पारंपरिक डिजाइनों को प्रदर्शित कर विदेशी मेहमानों को खुब लुभाया।

एक्सपो के दौरान बड़े पैमाने पर निर्यात आदेश प्राप्त हुए, जिससे दीर्घकालिक व्यावसायिक संबंधों की नींव पड़ी। इस एक्सपो से लगभग 450-500 करोड़ रुपये का आर्डर मिलने का अनुमान है।
मेले की सफलता पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए अध्यक्ष सीईपीसी कुलदीप राजवट्टल ने कहा कि कालीन के अंतरराष्ट्रीय खरीदारों से मिली शानदार प्रतिक्रिया इस मंच के महत्व को प्रमाणित
करती है। हमें विश्वास है कि इस एक्सपो से उत्पन्न व्यापार भारत भर के बुनकरों और कारीगरों को लाभ पहुंचाएगा।

एक्सपो के संयोजक मोहम्मद वासिफ अंसारी ने पूरे कालीन उद्योग को सहयोग के लिए हार्दिक धन्यवाद किया और कहा “ कालीन समुदाय का समर्थन और अंतरराष्ट्रीय खरीदारों की उपस्थिति इस एक्सपो की सफलता में महत्वपूर्ण रही है। हम इन संपर्कों से उभरे भविष्य के अवसरों को लेकर उत्साहित हैं।”

हस्तशिल्प आयुक्त कार्यालय के संयुक्त निदेशक शेखर श्रीवास्तव ने बताया कि अगले भारत टेक्स-2025 का आयोजन किया जाएगा, जो विश्व का सबसे बड़ा टेक्सटाइल शो होगा। शो 14 से 17 फरवरी 2025 तक भारत मंडपम्, नई दिल्ली और इंडिया एक्सपोज़िशन मार्ट, ग्रेटर नोएडा में आयोजित होगा, जो कालीन उद्योग के लिए ने नए आयाम स्थापित करेगा।