Breaking News

किसानों की आत्महत्या पर विचार के लिए संसद का विशेष सत्र बुलाने की मांग

नयी दिल्ली, अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति ने देश में किसानों की बढ़ती आत्महत्या एवं गहराते कृषि संकट को देखते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से संसद का विशेष सत्र बुलाने की मांग की है।

समिति के 17 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने आज  कोविंद से राष्ट्रपति भवन में मिलकर यह मांग की। प्रतिनिधिमंडल में अखिल भारतीय किसान सभा के महासचिव अतुल कुमार अंजानएयोगेन्द्र यादवए पूर्व संसद हन्नान मोल्लाए लोकसभा सदस्य राजू शेट्टीए डॉ सुनीलमए जगमोहन सिंह और वी एम सिंह भी शामिल थे।

अखिल भारतीय किसान सभा के महासचिव अतुल कुमार अंजान ने बताया कि समिति की ओर से श्री कोविंद को एक ज्ञापन भी दिया गया जिसमे उनसे मांग की गयी कि देश में कृषि संकट और किसानों की आत्महत्या की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए संसद का विशेष सत्र बुलाया जाये ताकि इस समस्या पर गंभीरतापूर्वक विचार किया जाये और कोई हल निकले।

उन्होंने बताया कि कोविंद ने उनकी बातों को गंभीरता से सुना और सकारात्मक जवाब दिया। उन्होंने कहा कि हम लोगों ने राष्ट्रपति का ध्यान इस बात की और खींचा कि कृषि लागत बढ़ने और खादों की कीमतों में बढ़ोतरी होने तथा डीजल की कीमतों में वृद्धि से किसानों को अपने उत्पाद का सही मूल्य भी नहीं मिल पा रहा है और वे कर्ज़ के बोझ के तले दबते जा रहे हैं जिसके कारण उन्हें आत्महत्या के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता ने बताया कि मोदी सरकार के कार्यकाल में किसानों की हालत दिन.प्रतिदिन ख़राब होती जा रही है लेकिन प्रधानमंत्री की चिंता के केंद्र में यह समस्या नहीं है। किसानों को मुआवज़े की राशि भी समय पर नहीं मिल रही है।