Breaking News

कुशीनगर में बुद्धा थीम पार्क का निर्माणकार्य तेजी पर

कुशीनगर, उत्तर प्रदेश में कुशीनगर के राजकीय बौद्ध संग्रहालय में 17.35 करोड़ रुपये की लागत से बुद्धा थीम पार्क का निर्माण कार्य इन दिनों तेजी से चल रहा है।

इसमें दो तरह का काम किया जा रहा है एक सामान्य और दूसरी विशिष्ट प्रकृति का। पार्क में बुद्ध के जीवन काल से जुड़ी अनुभूति कराने के लिए भी निर्माण कार्य चल रहा है। सामान्य प्रकृति के निर्माण के लिए छह करोड़ व विशिष्ट प्रकृति के लिए 11 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

सामान्य प्रकृति के निर्माण के लिए कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) और विशिष्ट निर्माण के लिए कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम लिमिटेड (यूपीएसटीडीसी) है। कार्यदायी संस्था के जिम्मेदारों के अनुसार परियोजना में निर्माण का कार्य करीब 50 फीसदी पूरा हो चुका है हालांकि, निर्माण कार्य पूरा करने की अवधि जून 2024 तय है।

इस संबंध में अमित कुमार द्विवेदी अध्यक्ष राजकीय बौद्ध संग्रहालयए कुशीनगर ने बताया कि बुद्धा थीम पार्क का निर्माण कार्य गुणवत्ता व मानक के अनुसार किया जा रहा है। निर्माण पूरा होने के बाद यह कुशीनगर के लिए बेहद आकर्षक व खूबसूरत स्थल के रूप में जाना व पहचाना जाएगा। नामित कार्यदायी संस्थाएं निर्माण कार्य को कराने में जुटी हैं। लगातार निर्माण कार्य की मॉनिटरिंग की जा रही है।

राजकीय बौद्ध संग्रहालय कुशीनगर में चल रहे बुद्धा थीम पार्क में पर्यटकों व सैलानियों को लुभाने के लिए महात्मा बुद्ध के जीवन संबंधी दृश्यों को साउंड एंड लाइट शो से दिखाने की मुकम्मल व्यवस्था होगी। पार्क का मुख्य प्रवेश द्वार व चहारदीवारी सांची के स्तूप मॉडल का होगा। एक सोविनियर शॉप भी बनाई जा रही है, जिसमें महात्मा बुद्ध सहित तमाम कलाकृतियों का आने वाले पर्यटक व सैलानी देख व खरीद सकते हैं। थीम पार्क में महात्मा बुद्ध की प्रमुख 16 मुद्राओं में से विशिष्ट छह मुद्राओं में उनकी झांकी सजी रहेगी।
म्यूरल प्लेटफार्म बनेगा, जिस पर महात्मा बुद्ध के अलग-अलग बिंब देख सकेंगे। बुद्धा थीम पार्क का प्रमुख आकर्षण महात्मा बुद्ध की भव्य व खूबसूरत ब्रांज निर्मित 40 फीट ऊंची प्रतिमा की स्थापना व बोलने वाला पेड़ (टाकिंग ट्री) अलग आकर्षण होगा। इसके अलावा कैफेटेरिया का भी निर्माण चल रहा है। जहां विभिन्न तरह के मनपसंद व स्वादिष्ट खानपान का प्रबंध होगा।

बुद्धा थीम पार्क में बारिश के पानी के संचयन के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का भी निर्माण होगा ताकि जल संचयन किया जा सके। इसके अलावा घूमने आने वाले लोगों के लिए उच्चीकृत टायलेट ब्लॉक भी परिसर के अंदर निर्मित कराया जा रहा है। पेयजल के लिए आरओ वाटर सिस्टम होगा।

कुशीनगर में देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों व सैलानियों के लिए बुद्धा थीम पार्क की स्थापना के लिए विधायक पीएन पाठक ने प्रदेश के पर्यटन मंत्री को सात जून 2022 को पत्र लिखा था। विधायक के पत्र का संज्ञान लेकर बुद्धा थीम पार्क निर्माण के लिए स्वीकृति दी थी। विधायक ने अपने पत्र में कुशीनगर की प्राचीनता, आध्यात्मिकता व ऐतिहासिकता का भी उल्लेख किया था। अब उनकी यह पहल धरातल पर उतरती दिख रही है।