Breaking News

कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी ने इनफिनिटी लैब प्रोग्राम में भारतीय छात्रों का किया स्वागत

नयी दिल्ली, कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी, सैन मार्कोस ने अपने मशहूर इनफिनिटी लैब पाठ्यक्रम में भाग लेने के लिये भारतीय विद्यार्थियों को आमंत्रित करते हुए कहा है कि उसका यह पाठ्यक्रम जीवन विज्ञान (लाइफ साइंसेस) की पढ़ाई के क्षेत्र में विशेष स्थान रखता है।

विश्वविद्यलय की ओर से यहां जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार इस पाठ्यक्रम के तहत भारतीय छात्रों को विश्वविद्यालय की अत्याधुनिक लाइफ साइंसेस लैब में प्रैक्टिकल पढ़ाई और आधुनिक शोध का अवसर मिलता है और यह वैज्ञानिक शोध को असल दुनिया के प्रयोगों के साथ जोड़ा जाता है। यहां छात्र अत्याधुनिक उपकरणों और विशेषज्ञ शिक्षकों की मदद से एक ऐसे माहौल में पढ़ाई करते हैं, जो नवाचार और तार्किक सोच को बढ़ावा देता है। ये सभी कौशल आज के वैज्ञानिक जगत में सफलता के लिये बेहद जरूरी हैं।

विज्ञप्ति के अनुसार इनफिनिटी लैब प्रोग्राम खासकर मॉलिक्यूलर और सेलुलर बायोलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी, इम्यूनोलॉजी, और बायोइन्फॉर्मेटिक्स जैसे विषयों पर ध्यान केंद्रित करती है। इन क्षेत्रों में छात्र न केवल तकनीकी विशेषज्ञता हासिल करते हैं, बल्कि समस्या सुलझाने के महत्वपूर्ण कौशल भी सीखते हैं, जिससे वे दुनिया भर के जॉब मार्केट में ज्यादा प्रतिस्पर्धी हो जाते हैं।

विश्वविद्यालय के उत्तरी अमेरिका और दक्षिण एशिया क्षेत्र में विद्यार्थियों के लिए प्रदर्शनी लगाने वाले वाले प्रभाग के उपाध्यक्ष करन ललित ने कहा, “ कोर्सेस में पंजीकृत होकर छात्र सेलुलर बायोटेक्नोलॉजी और इम्यूनोलॉजी में अत्याधुनिक तकनीक का प्रैक्टिकल अनुभव हासिल करते हैं। इससे वे लाइफ साइंस इंडस्ट्री में नेतृत्व की भूमिकाओं के लिये तैयार हो जाते हैं। विश्वविद्यालय के साथ हमारी साझेदारी यह सुनिश्चित करती है कि छात्रों को व्यापक शैक्षणिक सहयोग मिले, जिससे वे कोर्स में अच्छा प्रदर्शन कर सकें और अमेरिका में पढ़ाई की चुनौतियों से भी निपट सकें। ”