Breaking News

दिल्ली नगर निगम चुनाव का हुआ ऐलान, केजरीवाल ने ईवीएम का किया विरोध

Delhi mcd electionनई दिल्ली, दिल्ली नगर निगम चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से एमसीडी चुनाव कराएं जाने की मांग की है. चुनाव की तारीख का ऐलान होते ही अचार संहिता लागू हो गई है.

दिल्ली मे नगर निगम के चुनाव 22 अप्रैल को होंगे और 25 अप्रैल को मतगणना होगी. नोटिफीकेशन 27 मार्च को होगा और 3 अप्रैल को नॉमिनेशन की अंतिम तारीख होगी. 8 अप्रैल नॉमिनेशन वापस लेने की तारीख है. उम्मीदवारों को चुनाव में 5 लाख 75 हजार रुपए खर्च करने की सीमा है. 42 वार्ड उत्तर, 45 वार्ड दक्षिण, 27 वार्ड पूर्वी नगर निगम के महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे. 1 करोड़ 32 लाख वोटर हैं. 14 हजार पोलिंग स्टेशन हैं. एक हजार पोलिंग स्टेशन पिछली बार से ज्यादा है. Evm मशीन पर उम्मीदवारों के फोटो भी लगे होंगे. EVM मशीन की पहले चरण की जांच हो चुकी है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी सरकार के मुख्य सचिव को निर्देश दिए हैं कि ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से एमसीडी चुनाव कराएं. दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि पोलिटिकल पार्टियों की मांग है कि नगर निगम चुनाव EVM की जगह बैलट पेपर से कराए जाएं इसलिये आज शाम तक इसके लिए जो भी औपचारिकताएं हैं वो पूरी की जाएं और निगम चुनाव बैलट पेपर से कराये जाएं. चूंकि दिल्ली सरकार ही एमसीडी चुनाव कराती है. अब यह देखना होगा कि दिल्ली सरकार के इस आदेश पर दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल क्या रुख अपनाते हैं.

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *