Breaking News

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर दस दिवसीय फिलैटली प्रदर्शनी संपन्न

नयी दिल्ली, आजादी दी का अमृत महोत्सव समारोह के एक भाग के रूप में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंजी के अवसर पर 10 दिवसीय फिलैटली प्रदर्शनी का आयोजन किया।

डाक विभाग द्वारा मेघदूत भवन में इसका आयोजन किया गया। इसके समापन के अवसर पर संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान द्वारा आईएनए के सैनिकों वशिष्ठ नारायण पाण्डे और आर. माधवन को सम्मानित किया गया। उन्होंने आईएनए की ‘बालक सेना’ और ‘रानी झांसी रेजिमेंट’ पर दो विशेष कवर/आवरण जारी किए गए।

इस अवसर पर महानिदेशक डाक सेवाएं आलोक शर्मा, मुख्य पोस्टमास्टर जनरल, दिल्ली पोस्टल सर्कल मन्जू कुमार, पोस्टमास्टर जनरल (मेल और बीडी) हरप्रीत सिंह, पोस्टमास्टर जनरल (प्रचालन) अशोक कुमार और निदेशक डाक सेवाएं आर. वी. चौधरी उपस्थित थे।

प्रदर्शनी ने नेताजी की बहादुरी की कहानी को प्रदर्शित किया और फिलैटली टिकटों और उनके जीवन और आईएनए से संबंधित सामग्री के माध्यम से राष्ट्रीय स्वतंत्रता आंदोलन में उनके अपार योगदान पर प्रकाश डाला गया। इस प्रदर्शनी में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों पर डाक विभाग द्वारा जारी 103 विशेष कवर भी प्रदर्शित किए गए थे। यह डाक विभाग की ओर से इन नायकों को श्रद्धांजलि है और भारत की आजादी के संघर्ष में उनके द्वारा निभाई गई अमूल्य भूमिका को बड़े पैमाने पर जनता के सामने लाना है।

फिलैटली प्रदर्शनी के दौरान, दिल्ली सर्कल, डाक विभाग ने नेताजी पर पांच विशेष कवर तथा छह चित्र पोस्टकार्ड जारी करके भारत के स्वतंत्रता संग्राम में उनके अविस्मरणीय योगदान के लिए नेताजी को श्रद्धांजलि अर्पित की है।