Breaking News

बस दुर्घटना में पांच स्कूली बच्चों सहित सात की मौत

इंफाल, मणिपुर में बिष्णुपुर और खौपुम के बीच लीमाटक के पास बुधवार को एक बस के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से पांच स्कूली बच्चों सहित सात लोगों की मौत हो गयी और 40 अन्य घायल हो गये।

राज्यपाल ला गणेशन, मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह, मंत्रियों, नागरिक समाजों और छात्रों के संगठनों ने इस दुर्घटना पर गहरा शोक व्यक्त किया। अधिकांश घायलों को इंफाल के विभिन्न अस्पतालों में ले जाया गया है।

राज्यपाल ने जवाहरलाल नेहरू आयुर्विज्ञान संस्थान (जेएनआईएमएस) के मुर्दाघर का भी दौरा किया जहां शवों को रखा गया था और मृतक व्यक्तियों के परिवारों को सांत्वना दी। श्री बीरेन सिंह बाद में अस्पताल पहुंचे और पीड़ितों से मिले।

उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने दुर्घटना के बारे में जानकारी सोशल मीडिया पर अपलोड करने से सरकार को बचाव अभियान शुरू करने में मदद मिली।

श्री बीरेन ने कहा कि हादसे में पांच छात्रों, एक वार्डन और एक शिक्षक की मौत हुई है। उन्होंने कहा कि दुर्घटनाग्रस्त हुई बस में 47 लोग सवार थे। इनमें थम्बलनू हायर सेकेंडरी स्कूल, येरिपोक टॉप चिंगथा के छात्र और कर्मचारी शामिल थे, जो खौपुम के वार्षिक अध्ययन दौरे के लिए गए थे।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने कैबिनेट मंत्रियों के साथ चर्चा के बाद मृत व्यक्तियों के परिजनों को पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि गंभीर रूप से घायलों और मामूली रूप से घायलों को क्रमशः एक लाख रुपये और 50,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने विभिन्न अस्पतालों में भर्ती घायलों के इलाज का खर्च वहन करने का भी निर्णय लिया है।
मुख्यमंत्री ने भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचने के लिए लोगों को आगाह किया कि वे पहाड़ी क्षेत्रों में वाहन चलाते समय अत्यधिक सावधानी बरतें, क्योंकि सर्दियों के मौसम में कोहरे के कारण दृश्यता कम हो जाती है।

उन्होंने स्कूलों को सर्दी के मौसम विशेषकर दिसंबर और जनवरी में अध्ययन भ्रमण या भ्रमण से बचने की अपील करते हुए बताया कि शिक्षा विभाग ने आज एक आदेश जारी कर सभी सरकारी/सरकारी सहायता प्राप्त/निजी गैर-सहायता प्राप्त स्कूलों के प्रधानाध्यापकों/प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिया है। राज्य किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए 10 जनवरी 2023 तक स्कूल भ्रमण का आयोजन नहीं करेगा।

उन्होंने राज्य में चलने वाले यात्री वाहनों के सभी चालकों से भी गति सीमा से अधिक वाहन नहीं चलाने का आग्रह किया, यह कहते हुए कि यात्रियों को प्राप्त करने के लिए यात्री वाहनों को तेज गति से चलाते देखा जा सकता है।

उन्होंने कहा कि क्षमता से अधिक छात्रों को ले जाने वाली कई स्कूल वैन की जांच के लिए सत्यापन शुरू किया जाएगा और क्षमता से अधिक छात्रों को ले जाने वाले चालकों के खिलाफ ड्राइविंग लाइसेंस रद्द करने कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिन स्कूलों में ऐसे वैन चालक छात्रों को ले जा रहे हैं, उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए यात्री वाहनों को चलाने के नियमों के बारे में जागरूकताए करने के लिए परिवहन विभाग राज्य के सभी चालकों का एक सम्मेलन आयोजित करेगा। इस सम्मेलन में उन्हें ड्राइविंग के लिए क्या करें और क्या न करें के बारे में जागरूक किया जाएगा।
राज्यपाल ने कहा कि थम्बलनू उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, यारीपोक, इंफाल पूर्व के वार्षिक शैक्षिक भ्रमण के एक बस दुर्घटना के दुखद समाचार से उन्हें गहरा धक्का लगा है।