Breaking News

बाबा रामदेव ने योग को घर-घर पहुंचाने का काम किया है: सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ, सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि  बाबा रामदेव ने योग को घर-घर पहुंचाने का काम किया है। पीएम ने योग को पहचान दिलाने का काम किया है। योगी ये बातें राजधानी में हो रहे तीन दिवसीय योग महोत्सव के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे।
उन्होने बताया कि  योग के अभियान से बहुत बड़ी क्रांति आ सकती है। चेतन मन को जागृत करने का काम योग करता है। योग से कल्याण का मार्ग प्रशस्त होता है। बाबा रामदेव ने योग को घर-घर पहुंचाने का काम किया है। पीएम ने योग को पहचान दिलाने का काम किया है।

योगी ने आगे कहा कि सूर्य नमस्कार, प्राणायाम की क्रियाएं कहीं न कहीं नमाज पढ़ने की मुद्रा से मिलती-जुलती हैं। 2014 से पहले योग को सांप्रदायिक माना जाता था। जिनको भोग में विश्वास है, वो योग में कैसे विश्वास कर सकते हैं।उन्होने बताया कि आत्म अनुशासन की सबसे बड़ी चीज योग है। योग करने से मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूती मिलती है। योग करने से व्यक्ति बुढ़ापे तक स्वस्थ रहता है। हर जाति, धर्म का व्यक्ति योगिक क्रियाओं को कर सकता है।

लखनऊ के गोमती नगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 29 से 31 मार्च तक योग महोत्सव चलेगा। ‘योग इज मेडिसन’ थीम पर होने वाले इस प्रोग्राम में बाबा रामदेव लोगों को योग के गुर सिखाएंगे। आयुष मंत्रालय और केंद्रीय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान परिषद की ओर से हाने वाले इस प्रोग्राम में हर उम्र के लोग नि:शुल्क भाग ले सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *