Breaking News

बैंक जमा आधार बढ़ाने के लिए नई योजनाएं लाए: निर्मला सीतारमण

नयी दिल्ली, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को सरकारी बैंकों को जमा आधार बढ़ाने के लिए नई योजनाएं लाने के निर्देश देते हुए कहा कि बैंक धोखाधड़ी व्यक्तिगत ग्राहकों और वित्तीय संस्थानों दोनों की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकती है, जिससे वित्तीय घाटा हुआ और बैंकिंग प्रणाली में जनता का विश्वास कम हुआ।

निर्मला सीतारमण ने यहां सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) के प्रदर्शन की समीक्षा की। बैठक में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ भागवत किशनराव कराड के साथ ही वित्तीय सेवाओं के सचिव डॉ. विवेक जोशी के अलावा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुख शामिल थे।

नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड (एनएआरसीएल) द्वारा खातों के अधिग्रहण की प्रगति पर भी विचार-विमर्श किया गया। वित्त मंत्री ने निर्देश दिया कि एनएआरसीएल द्वारा तनावग्रस्त खातों के अधिग्रहण में और सुधार करने की जरूरत है, और इस दिशा में आवश्यक प्रयास किए जाने चाहिए। यह सलाह दी गई कि एनएआरसीएल और बैंकों को तनावग्रस्त खातों की ऑन-बोर्डिंग में तेजी लाने के लिए नियमित बैठकें आयोजित करनी चाहिएइसके अतिरिक्त श्रीमती सीतारमण ने जमा राशि जुटाने के महत्व पर जोर दिया, पीएसबी से अपने जमा आधार को बढ़ाने के लिए आकर्षक जमा योजनाओं को नया करने और पेश करने का आग्रह किया, जिससे उन्हें अधिक ऋण देने में भी मदद मिलेगी।

धोखाधड़ी से संबंधित मामलों पर विचार-विमर्श के दौरान वित्त मंत्री ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के बेहतर प्रदर्शन पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि बैंक धोखाधड़ी व्यक्तिगत ग्राहकों और वित्तीय संस्थानों दोनों की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकती है, जिससे वित्तीय घाटा हुआ और बैंकिंग प्रणाली में जनता का विश्वास कम हुआ।

निर्मला सीतारमण ने पीएसबी से बड़े कॉर्पोरेट धोखाधड़ी और जानबूझकर चूक दोनों से संबंधित धोखाधड़ी रोकथाम गतिविधियों के साथ-साथ व्यक्तिगत ग्राहकों को धोखा देने वाली कार्रवाइयों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा। उन्होंने बैंकों को उन्नत धोखाधड़ी रोकथाम और पहचान तंत्र अपनाने का निर्देश दिया और यह सुनिश्चित किया कि ग्राहकों को सुरक्षित बैंकिंग प्रथाओं के बारे में और शिक्षित किया जाए।

वित्त मंत्री ने बैंकों को दुर्भावनापूर्ण धोखाधड़ी कॉल से सुरक्षा के लिए उपभोक्ता शिक्षा उपाय करने और धोखाधड़ी के रूप में खातों की समय पर पहचान और उनकी बाद की जांच के प्रयास करने का निर्देश दिया। बैंकों को यह भी सलाह दी गई कि वे धोखाधड़ी और जानबूझकर डिफ़ॉल्ट घोषित किए गए खातों से वसूली के लिए और अधिक प्रयास करें। वित्त मंत्री ने बैंकों से संभावित धोखाधड़ी को रोकने के लिए प्रारंभिक चेतावनी संकेतों की निगरानी करने को भी कहा।

यह स्वीकार करते हुए कि अदालतों और न्यायाधिकरणों के समक्ष डिफॉल्टरों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की प्रभावशीलता काफी हद तक बैंक अधिकारियों द्वारा सहायता प्राप्त वकीलों और वकीलों के प्रभावी प्रतिनिधित्व पर निर्भर करती है वित्त मंत्री ने बेहतर कानूनी परिणाम सुनिश्चित करने के लिए पीएसबी का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील के प्रदर्शन की समीक्षा करने का आह्वान किया।

श्रीमती सीतारमण ने कहा कि जानबूझकर की गई चूक न केवल बैंकों के वित्तीय स्वास्थ्य पर दबाव डालती है, बल्कि अर्थव्यवस्था में ऋण के प्रवाह को भी बाधित करती है और उन्होंने पीएसबी से जिम्मेदार ऋण देने की प्रथाओं को अपनाने का आग्रह किया। वित्त मंत्री ने पीएसबी को ऋण वितरण से पहले उचित परिश्रम बढ़ाने, बड़े ऋण खातों की नियमित निगरानी सुनिश्चित करने और ऐसे डिफ़ॉल्ट के मामलों में त्वरित और संपूर्ण कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

श्रीमती सीतारमण ने बैंकों से धोखाधड़ी और जानबूझकर चूक करने वाले बैंकों के मिलीभगत करने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त प्रशासनिक कार्रवाई करने का भी आह्वान किया।

बैठक में साइबर सुरक्षा से जुड़े अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई। वित्त मंत्री द्वारा साइबर सुरक्षा जोखिमों से निपटने में सभी पीएसबी की तैयारियों की समीक्षा की गई और पीएसबी को ग्राहक डेटा की गोपनीयता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

श्रीमती सीतारमण ने कहा कि साइबर सुरक्षा के मुद्दों को सिस्टम परिप्रेक्ष्य से देखा जाना चाहिए क्योंकि एक छोटी सी भेद्यता का उपयोग नापाक तत्वों द्वारा सिस्टम-व्यापी जोखिम पैदा करने के लिए किया जा सकता है।

इसके अलावा, वित्त मंत्री ने संवेदनशील वित्तीय जानकारी और प्रणालियों को साइबर हमलों से बचाने के लिए सक्रिय साइबर सुरक्षा उपायों को अपनाने और कड़े सुरक्षा प्रोटोकॉल को लागू करने की आवश्यकता पर बल दिया और बैंकों को उभरते डिजिटल परिदृश्य को अनुकूलित करने के लिए प्रोत्साहित किया, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि घरेलू वित्तीय प्रणालियों की अखंडता बनी रहे।

वित्त मंत्री ने संभावित साइबर-सुरक्षा खतरों के खिलाफ अधिक लचीला वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए पीएसबी के बीच सहयोग और आपसी सीख और बैंकों, सुरक्षा एजेंसियों, नियामक निकायों और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों के बीच समन्वय के महत्व पर भी जोर दिया।