Breaking News

भारत करेगा एफआईडीई चेस ओलंपियाड 2022 की मेजबानी

चेन्नई,भारत ने एफआईडीई चेस ओलंपियाड 2022 की मेजबानी के लिए बोली जीत ली है। आगामी 26 जुलाई से आठ अगस्त के बीच होने वाला यह कार्यक्रम चेन्नई में आयोजित किया जाएगा। अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) ने बुधवार को इसकी घोषणा की।

चेन्नई से करीब 55 किमी दूर ऐतिहासिक पर्यटन स्थल ममल्लापुरम में कार्यक्रम का आयोजन होगा, जहां हाल ही में भारत-चीन शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया था।

एफआईडीई की ओर से यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच रूस को चेस ओलंपियाड 2022 से बाहर किए जाने की घोषणा के बाद इस इवेंट की मेजबानी हासिल करने के लिए अन्य देशों द्वारा काफी सक्रियता देखी गई और अंतत: तमिलनाडु सरकार के अधिकारियों के जबरदस्त प्रयास और समन्वय के चलते एआईसीएफ की टीम और मुख्यमंत्री एमके स्टालिन भारत के लिए बोली जीतने में कामयाब रहे।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया, “ एफआईडीई की नए मेजबानों की तलाश की घोषणा से ठीक 10 दिनों के अंदर एआईसीएफ ने तमिलनाडु सरकार के साथ समन्वय किया, ताकि मेजबान के रूप में बोली लगाने के आग्रह के साथ मुख्यमंत्री कार्यालय से संपर्क करने के कुछ घंटों के अंदर विभिन्न मंजूरी प्राप्त की जा सकें। ”

उल्लेखनीय है कि 1927 के बाद से 43 बार एफआईडीई चेस ओलंपियाड का आयोजन किया गया है और भारत एक बार भी मेजबानी नहीं कर पाया है, लेकिन अब उसे पहली बार मेजबानी अधिकार मिले हैं।