Breaking News

मां वैष्णो देवी के भक्तों को अमित शाह ने दिया तोहफा, वंदे भारत एक्स. को दिखाई हरी झंडी

नयी दिल्ली, गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को दिल्ली से जम्मू कश्मीर स्थित श्री माता वैष्णोंदेवी कटरा के बीच चलने वाली देश की दूसरी सेमीहाईस्पीड ट्रेन वन्दे भारत एक्सप्रेस का आज नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर हरी झंडी दिखा कर शुभारंभ किया और कहा कि यह स्वदेशी सेमीहाईस्पीड ट्रेन जम्मू कश्मीर के विकास का बहुत बड़ा माध्यम बनेगी।

नयी दिल्ली कटरा वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का पांच अक्टूबर से व्यावसायिक परिचालन शुरु होगा । इस ट्रेन से दिल्ली से कटरा की यात्रा 12 घंटे के बजाय आठ घंटे में पूरी की जा सकेगी। पहली ट्रेन का परिचालन 15 फरवरी काे नयी दिल्ली से वाराणसी तक शुरू हुआ था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उसका उद्घाटन किया था।

आज उद्घाटन कार्यक्रम में रेल मंत्री पीयूष गोयल, स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह और रेल राज्य मंत्री सुरेश सी अंगड़ी भी शामिल थे। रेल राज्य मंत्री श्री अंगड़ी ट्रेन में सवार हाे कर श्री माता वैष्णोंदेवी कटरा के लिए रवाना हुए।

श्री शाह ने इस अवसर पर कहा कि यह जम्मू कश्मीर के विकास के लिए बड़ा तोहफा है क्योंकि इससे धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा । उन्होंने कहा कि संविधान का अनुच्छेद 370 जम्मू कश्मीर के विकास में बड़ा बाधा था। यह राज्य दस साल के अंदर देश के सबसे विकसित राज्यों में से एक बनेगा और वंदे भारत एक्सप्रेस राज्य के विकास का बहुत बड़ा माध्यम बनेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत को 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का जो लक्ष्य रखा है, उसे प्राप्त करने में भारतीय रेलवे का बड़ा योगदान होगा।

जम्मू कश्मीर को लेकर संविधान के अनुच्छेद 370 समाप्त करने के संबंध में उन्होंने कहा , “मैं मानता हूं कि 370 देश की एकता और अखंडता के लिए विघ्न था, 370 कश्मीर के विकास के बीच में सबसे बड़ा रोड़ा था। मुझे भरोसा है कि 370 हटने के बाद कश्मीर के अंदर आतंकवाद और आतंकवादियों की विचारधारा को संपूर्ण उन्मूलन करने में हमें सफलता मिलने वाली है। ”

श्री शाह ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के रेल से संबंध की चर्चा करते हुए कहा कि आज़ादी के आंदोलन में से रेल को निकाल दें तो आंदोलन ही नहीं रह जाएगा। उन्होंने कहा, “मोहनदास से महात्मा बनने की जो महत्वपूर्ण घटना हुई, वो भी रेल के डिब्बे में हुई थी, जब उन्हें अपमानित करके रेलवे स्टेशन पर फेंक दिया गया, तभी बापू ने संकल्प लिया था कि इस अंग्रेजी शासन को हम उखाड़ फेंकेंगे।”

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने अपने गुरु गोपाल कृष्ण गोखले के कहने पर पूरे भारत को रेल के तीसरे दर्जे के डिब्बे में बैठ कर यात्रा करके जाना था। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी स्वदेशी के बहुत बड़े समर्थक थे और वंदे भारत एक्सप्रेस के अंदर मेक इन इंडिया और मेड इन इंडिया की कल्पना को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से रेल विभाग ने जिस कर्मठता से चरितार्थ किया है, वह सराहनीय है।

इस अवसर पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि गृह मंत्री ने पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बनाने की जो ऐतिहासिक पहल की है, वंदे भारत एक्सप्रेस उसी का अगला चरण है। पूरा देश जम्मू कश्मीर को खुद से जोड़ कर देख रहा है। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में श्रीमाता वैष्णोंदेवी कटरा से बानिहाल तक रेललाइन ढाई साल में बनकर तैयार हो जाएगी। इस समय अंजी और चेनाब के पुलों तथा सुरंगों को जोड़ने का काम तेजी से चल रहा है। उन्होंने कहा कि 15अगस्त 2022 के पहले कश्मीर रेललाइन के माध्यम से पूरे देश से जुड़ जाएगा और तब कश्मीर से कन्याकुमारी तक एक रेललाइन का सपना पूरा हो जायेगा। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर और लद्दाख के वंचित इलाकों में सुविधाएं पहुंचेंगी।

उल्लेखनीय है कि बानिहाल से बारामूला तक रेलवे लाइन पहले ही तैयार हो चुकी है और उस पर गाड़ियों का परिचालन भी कई वर्षों से जारी है। कटरा से बानिहाल तक का मार्ग दुर्गम होने के कारण इसके निर्माण में समय लग रहा है। करीब 120 किलाेमीटर तक इस खंड पर चेनाब नदी और अंजी नदी पर दो विशालकाय पुल बन रहे हैं जबकि अनेक जगहों पर पहाड़ों में सुरंग बनायी जा रहीं हैं।

श्री गोयल ने यह भी बताया कि रेलवे लाखों की संख्या में सीसीटीवी कैमरे रेलवे स्टेशनों एवं ट्रेनों में लगाने जा रही है ताकि रेलवे का पूरा वातावरण सुरक्षित बन सके। रेलवे के पांच हजार स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई इंटरनेट सेवा आरंभ हो चुकी है। अगले दो माह में 6500 स्टेशनों पर यह सुविधा मुहैया करा दी जाएगी।

डॉ. हर्षवर्द्धन ने कहा कि यह ट्रेन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नये भारत के पैगाम को लेकर जम्मू कश्मीर जाएगी और वहां से प्रधानमंत्री और संपूर्ण देश के लिए माता वैष्णोंदेवी का आशीर्वाद लेकर लौटेगी। जम्मू कश्मीर की ऊधमपुर लोकसभा सीट से सांसद डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कहा कि तीन पीढ़ियों और 72 साल के संघर्ष के बाद राज्य को भारत का अभिन्न अंग बनाने में सफलता मिली।