Breaking News

मानव रहित रेलवे क्रासिंग्स पर आरओबी और आरयूबी का निर्माण करेगा उत्तर रेलवे

नई दिल्ली, उत्तर रेलवे मानव रहित रेलवे क्रासिंग्स पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ऐसे तमाम फाटकों पर रेल ओवर ब्रिज  और रेलवे अंडर ब्रिज अथवा सीमित ऊंचाई वाले पुलों का निर्माण करेगा। 29 मई से 2 जून तक आयोजित अंतरराष्ट्रीय लेव क्रासिंग जागरूकता सप्ताह के मद्देनजर उत्तर रेलवे ने मानव रहित रेलवे क्रासिंग्स पर विभिन्न चरणों में आरओबी और आरयूबी के निर्माण की योजना बनाई है।

उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल ने शामली, बड़ौत, कांधला, नांगलोई, बहादुरगढ़, रोहतक, जींद, जींद सिटी, सफीदों, मतलौंड़ा, पानीपत, पालम के समीप स्थित मानव सहित मानव रहित लेवल क्रासिंग फाटकों पर लोकप्रिय नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से लेवल क्रासिंग सुरक्षा जागरूकता अभियानों का आयोजन कर रहा है। अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में भी जहां लेवल क्रासिंग, सूदूरवर्ती क्षेत्रों में स्थित है, विभिन्न अभियान चलाए जा रहे हैं।

जनता को जागरूक करने के लिए मुरादाबाद में आरपीएफ द्वारा एक मोटर साइकिल रैली का आयोजन किया गया। इस जागरूकता सप्ताह के दौरान, अति संवेदनशील क्षेत्रों में प्रमुख स्थानों पर पोस्टर एवं स्टीकर लगाए जा रहे हैं। विभिन्न स्थानों पर रेलवे के कर्मचारियों द्वारा सुरक्षा सम्बन्धी पैम्फलेट वितरित कर एवं सड़क यात्रियों को सुरक्षा उपायों से अवगत करवाया जा रहा है।

सामान्य जनता को मानव रहित रेलवे क्रासिंगों को पार करते समय रेलगाडि़यों के संभावित परिचालन से होने वाले एवं चलती रेलगाड़ी में चढ़ने से होने वाले खतरों से अवगत करवा रहे हैं। उन्हें किसी भी दुर्घटना को न होने देने के लिए, लेवल क्रासिंग गेट बंद होने पर, गेटमैन को गेट खोलने के लिए बाधित न करने की सलाह दी। मुख्य संरक्षा अधिकारी नीरज कुमार और दिल्ली, मुरादाबाद, लखनऊ, अम्बाला, फिरोजपुर, मंडलों के मंडल रेल प्रबन्धकों द्वारा विभिन्न जागरूकता अभियानों में भाग लिया।