Breaking News

यूपी के इस जिले में जलस्तर गिरने से नलकूप ठप, सिंचाई का संकट

हमीरपुर, उत्तर प्रदेश में हमीरपुर जिले में लगातार घट रहे जल स्तर के बीच तीन ब्लाकों के 55 सरकारी नलकूपों ने पानी उगलना बंद कर दिया है जिससे क्षेत्र में सिंचाई का संकट गहरा गया है।

राजकीय नलकूप के अधिशासी अभियंता अनिल कुमार श्रीवास्तव ने शुक्रवार को बताया कि पिछले मानसून में जिले में व्यापक वर्षा हुयी थी मगर गिरते जलस्तर में कोई सुधार नहीं दिखा है। हालात अब इस कदर बिगड़ चुके हैं कि दिसम्बर में सुमेरपुर,मौदाहा और कुरारा ब्लाक मे जलस्तर पिछले साल की तुलना में एक मीटर से अधिक नीचे चला गया है,नतीजन 55 सरकारी नलकूप ठप हो गये हैं।

उन्होने बताया कि सुमेरपुर ब्लाक मे टेढ़ा,पारा,इगोहटा,अतरैया,विदोखर,कुम्हऊपुर,उजनेडी,स्वासा, भौनिया,शौखर, देवगांव, सिमनौड़ी,पत्यौरा दरियापुर गांव में 24 नलकूप बंद हो गये है। मौदहा ब्लाक में अरतरा में पांच नलकूप , बम्हरौली अतरार,तिरहा हार गांव में नौ राजकीय नलकूप बंद हो गये है। इसी प्रकार कुरारा ब्लाक में ग्राम पारा टेढ़ा, जखेला,बेदा,झलोखर,पतारा में तीन डामर, कुसौलीपुरवा में दो,कनौटा,कुडौरा,गुजेटा,गुलाबगंज,समेत 21 राजकीय नलकूप बंद है।

मौदहा ब्लाक के सहायक अभियंता रामसेवक चौधरी ने बताया कि बरसात तो पर्याप्त मात्रा में होती है मगर बरसात के जल को रोकने का कोई प्रबंधन नही किया जाता है जिससे वाटर रिचार्जिंग नही हो पाती है। जल स्तर नीचे गिरने का सिलसिला दस सालों से लगातार हो रहा है। यह समस्या जटिल होती जा रही है।

कुरारा ब्लाक के सहायक अभियंता शुभम पांडेय ने बताया कि इस ब्लाक में चेकडैम भी निर्माण किये गये है। तालाब भी बने है मगर जल स्तर लगातार नीचे जा रहा है। सभी बंद नलकूपों में जीआई पाइप पहले ही बढा दिये गये मगर अब नलकूपों मे पाइप बढाने की कोई गुजाइंश नही है जिससे सिंचाई की समस्या आ रही है क्योंकि हरेक गांव में दो या तीन राजकीय नलकूप स्थापित है इसलिये सिंचाई का काम चल रहा है मगर जल स्तर नीचे जाने की समस्या बहुत ही चिंताजनक है।

विभाग ने जल स्तर गिरने की समस्या को शासन को अवगत करा दिया है। इधर निजी नलकूप भी धोखा देना शुरु कर दिया है। जिससे किसानों के चेहरे उतरे हुये हैं। जिले में 559 राजकीय नलकूप स्थापित है,जिसमें 55 जलस्तर गिरने से,60 नलकूप यांत्रिक व विद्युत दोष से बंद है।

नलकूप के अभियंताओं का कहना है कि विजली विभाग नलकूपों के ट्रासंफार्मर समय से नही आपूर्ति कर पा रहा है जिससे सिचाई की समस्या और जटिल होती जा रहीहै। इस मामले को भी उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है।