Breaking News

यूपी के इस जिले में होने जा रहा है कौशल महोत्सव का आयोजन

बिजनौर, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय ( एमएसडीई) अपने रणनीतिक कार्यान्वयन और सहयोगी राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी)के साथ मिलकर 24 सितंबर को उत्तर प्रदेश के बिजनौर में कौशल महोत्सव का आयोजन करने जा रहा है।

इस कौशल महोत्सव का उद्देश्य स्थानीय युवाओं को नौकरी के लिए तैयार कौशल से लैस करना और प्रशिक्षकों, ज्ञान साझेदारों और विभिन्न क्षेत्रों के नियोक्ताओं के साथ मिलकर उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान करना है। इस मेगा भर्ती अभियान में में ऑटोमोटिव, आईटी, आतिथ्य, वित्तीय सेवाओं और आईटीईएस की लगभग 50 कंपनियां भाग लेंगी।

कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय के राज्य मंत्री जयंत चौधरी इस आयोजन में शामिल होंगे। बिजनौर और मीरानपुर, चांदपुर, मोरना, पुरक्वाजी और नगीना जैसे आस-पास के क्षेत्रों के युवाओं को सशक्त बनाने के लिए एक अनूठी पहल, महोत्सव का उद्देश्य क्षेत्र में तेजी से बढ़ते औद्योगिक परिदृश्य द्वारा उत्पन्न प्रचुर अवसरों के साथ कुशल और प्रतिभाशाली स्थानीय युवा कार्यबल से जोड़ना है। कौशल विकास के एक परिणाम के रूप में, इस शानदार पहल का उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोटिव, आईटी, आतिथ्य, बैंकिंग और खाद्य प्रसंस्करण जैसे विविध क्षेत्रों में फैले युवा कार्यबल और नियोक्ताओं के बीच की खाई को पाटना है। ये नियोक्ता उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के आस-पास के क्षेत्रों में स्थित हैं, जिनमें गाजियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर, फरीदाबाद, गुड़गांव, हरिद्वार और पंत नगर जैसे क्षेत्र शामिल हैं साथ ही दिल्ली एनसीआर से बेहतर कनेक्टिविटी ने इस आयोजन में अधिक रुचि पैदा की है।

पांच दिवसीय नौकरी की तत्परता कार्यक्रम 20 अगस्त को शुरू किया गया था और पूरे क्षेत्र में 5 प्रशिक्षण केंद्रों पर उपरोक्त लिंक पर पंजीकृत उम्मीदवारों के लिए बैचों में आयोजित किया गया है। इस प्रशिक्षण में संचार और साक्षात्कार की तैयारी जैसे आवश्यक सॉफ्ट स्किल्स के साथ-साथ असेंबली लाइन ऑपरेटर, कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव, बिजनेस डेवलपमेंट एग्जीक्यूटिव और रिलेशनशिप ऑफिसर जैसी भूमिकाओं के लिए डोमेन-विशिष्ट कौशल शामिल हैं। अब तक 50 से अधिक प्रतिष्ठित नियोक्ताओं द्वारा जारी 20,000 से अधिक नौकरियों के लिए 13,000 से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है।

इसके अलावा एनएसडीसी (इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोटिव, खाद्य प्रसंस्करण, लॉजिस्टिक्स, आईटी और आईटीईएस, बीएफएसआई और पर्यटन और आतिथ्य) की सात सेक्टर कौशल परिषदें भी सेवाओं और विनिर्माण क्षेत्रों में प्रमुख नौकरी भूमिकाओं के साथ जुड़े डोमेन-विशिष्ट प्रशिक्षण प्रदान करेंगी।

चयनित उम्मीदवारों को कार्यक्रम के मुख्य दिन यानी 24 सितंबर को ऑफर लेटर प्राप्त होंगे, जो उनके करियर में उन्नति की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा। कौशल महोत्सव से पहले चयनित उम्मीदवारों को 3000 नौकरियों की पेशकश की जा चुकी है।

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय की एक प्रमुख पहल, कौशल महोत्सव इस प्रकार भारत के युवाओं को कौशल प्रदान करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप बड़े पैमाने पर रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है – जो दुनिया के सबसे युवा कार्यबलों में से एक के जनसांख्यिकीय लाभांश को प्राप्त करने की दिशा में एक कदम है।