Breaking News

राष्ट्रपति ने एक वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर परियोजनाओं का उद्घाटन तथा शिलान्यास किया

नयी दिल्ली, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंगलवार को एक वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के अवसर पर राष्ट्रपति भवन में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन तथा शिलान्यास किया।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि राष्ट्रपति भवन प्रौद्योगिकी के माध्यम से पिछले एक वर्ष में ज़्यादा से ज़्यादा लोगों से जुड़ा है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि राष्ट्रपति भवन के अधिकारी प्रौद्योगिकी और नवाचार का उपयोग करके प्रणाली को ज्यादा पारदर्शी और प्रभावी बनाने का काम जारी रखेंगे।

राष्ट्रपति के पद पर एक वर्ष का कार्यकाल के पूरा होने के मौके पर श्रीमती मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन तथा शिलान्यास किया। उन्होंने राष्ट्रपति सम्पदा स्थित शिव मंदिर के पुनर्विकास की आधारशिला रखी। राष्ट्रपति सम्पदा स्थित डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विद्यालय के खेल मैदान में उन्होंने क्रिकेट पवेलियन की आधारशिला रखी। उन्होंने इसके अलावा इंटेल इंडिया के सहयोग से राष्ट्रपति भवन द्वारा विकसित एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस दीर्घा का उद्घाटन किया। यह दीर्घा विद्यार्थियों और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रशिक्षकों द्वारा किए गये व्यापक नवाचारों और स्वदेशी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस समाधानों को प्रदर्शित करती है।

एक अन्य कार्यक्रम में राष्ट्रपति ने वस्त्र संग्रह-सूत्र कला दर्पण का उद्घाटन किया। यह दीर्घा प्राचीन वस्त्रों के एक उल्लेखनीय संग्रह को प्रदर्शित करती है, जो राष्ट्रपति भवन की शानदार धरोहर है। राष्ट्रपति भवन विशिष्ट वस्त्रों से जुड़ी परंपराओं का भंडार है, जिसमें जरदोज़ी और सोने की कढ़ाई वाले मखमल से लेकर कालीन, बिस्तर और टेबल कवर से लेकर बढ़िया मलमल और रेशम के पर्दे तक शामिल हैं।

राष्ट्रपति ने जनजातीय दर्पण का भी उद्घाटन किया जो विभिन्न जनजातीय समुदायों की साझी और जोड़ने वाली सांस्कृतिक विशेषताओं को प्रदर्शित करने वाली एक दीर्घा है। इसमें देश की समृद्ध कला, संस्कृति और राष्ट्र के निर्माण में जनजातीय समुदायों के योगदान की झलक दिखाई देती है।

उन्होंने राष्ट्रपति भवन की नई वेबसाइट का भी शुभारंभ किया ।

वेबसाइट के लोकार्पण कार्यक्रम में अपनी संक्षिप्त टिप्पणी में राष्ट्रपति के सचिव ने कहा कि राष्ट्रपति भवन में पिछले एक वर्ष में कई नागरिक केंद्रित पहल की गई हैं ।