Breaking News

लखनऊ में होगा, 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन

लखनऊ , उत्तर प्रदेश सरकार ने आगामी 21 जून को यहां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्थायें समय से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैंं।

राज्य के मुख्य सचिव राहुल भटनागर आगामी 21 जून को आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भी भाग लेने की सम्भावना है। उन्होंने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में लगभग 50 हजार लोगों के प्रतिभाग करने की सम्भावना को दृष्टिगत रखते हुए रमाबाई मैदान अथवा अन्य उपयुक्त स्थल में आवश्यकतानुसार योग कार्यक्रम सम्पन्न कराने के लिए पर्याप्त स्थान का स्थलीय निरीक्षण तत्काल कर सम्बंधित वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत करायें।

उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए छात्रों को प्रेरित करने के लिए प्रत्येक मण्डल से कम से कम माध्यमिक शिक्षा के 100.100 छात्रों की भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए मण्डल से लखनऊ लाने एवं भेजने की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराई जाये। चयनित स्थल पर योग करने वाले लोगों के लिए शुद्ध पेय जल आपूर्ति सुनिश्चित कराने के लिए 500 मिली की बोतलें पर्याप्त संख्या में उपलब्ध कराई जायें।

मुख्य सचिव ने योगार्थियों की सुविधा के लिए शू.बैगए टी.शर्ट आदि सामग्री उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक व्यवस्थायें समय से सुनिश्चित करा ली जायें। उन्होंने कहा कि योग कार्यक्रम में सीनियर सिटीजन के साथ.साथ कम से कम 400 या 500 दिव्यांग बच्चे एवं आशा आँगनबाड़ी एन0एम0ए0 कार्यकत्रियों को भी भाग लेने के लिए प्रेरित किया जाये।

भटनागर ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने के लिए सेण्ट्रल कण्ट्रोल रूम खोलने के साथ.साथ सम्बंधित विभागों में नोडल अधिकारी तत्काल नामित कर दिये जायें। उन्होंने कहा कि अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस 21 जूनए के सफल क्रियान्वयन के लिए 18 एवं 19 जून को रिहर्सल कार्यक्रम भी आयोजित करा लिये जायेंए ताकि किसी भी प्रकार की कमी रहने न पाये।
बैठक में अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा, श्रीमती अनीता भटनागर जैनए भारत सरकार के संयुक्त सचिव आयुष अनुराग श्रीवास्तव समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।