Breaking News

लखनऊ सहित अन्य रेलवे स्टेशनों पर जल्द खुलेंगे मल्टी स्टॉल

lucknow-railway-stationलखनऊ,  रेलवे विभाग लखनऊ सहित अन्य स्टेशनों पर जल्द ही मल्टी परपज स्टॉल खोलेगा। इन स्टॉलों पर सफर के दौरान दवा, साबुन, तौलिया या अन्य वस्तुए मिल सकेंगी। सामान के बदले भुगतान के लिए कैश देने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

स्टॉल से 100 रुपये से अधिक का सामान खरीदने पर डेबिट और क्रेडिट कार्ड के अलावा ई-वॉलेट से भुगतान की सुविधा भी मिलेगी। लखनऊ मंडल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने इन स्टॉलों को खोलने का प्रस्ताव तैयार कर लिया है।

मूर्त रूप देने के लिए जोनल मुख्यालयों से भी सुझाव मांगा गया है। अभी स्टेशनों पर एकीकृत श्रेणी की वस्तुओं की बिक्री की व्यवस्था है। अधिकांश स्टॉल खानपान के हैं। जहां यात्रियों को केवल खानपान से जुड़ी वस्तुएं ही मिलती हैं। रेलवे मल्टी परपज स्टॉलों पर नॉन कैटरिंग के स्थान पर केवल मिश्रित उपयोग की वस्तुएं ही मुहैया कराएगा। स्टॉल के आवंटन के लिए स्थान और फीस सहित सभी प्रक्रिया मंडल रेल प्रशासन स्तर पर पूरी की जाएंगी। रेलवे बोर्ड की निदेशक टूरिज्म और कैटरिंग शैली श्रीवास्तव ने सभी जोनल मुख्यालय को भेजे अपने प्रस्ताव में कहा है कि इस प्रक्रिया में पारदर्शिता के लिए 100 फीसद ई टेंडरिंग की जाएगी। रेलवे के वरिष्ठ अफसरों की कमेटी इन स्टॉलों का आवंटन करेगी। एक अप्रैल से नई नीति के तहत इन स्टॉलों को खोलने की व्यवस्था शुरू हो जाएगी। अधिकारी ने बताया कि स्टॉलों पर दवाएं, नॉन फार्मेसी आइटम, कॉस्मेटिक, दूध का पाउडर, भारतीय दर्शन, इतिहास और साहित्य पर आधारित पुस्तकें, मेडिकल स्टोर पर बिकने वाले आइटम, जोनल रेलवे के टाइम टेबल, ट्रेन एट ए ग्लांस, मैगजीन, न्यूज पेपर, खिलौने, तौलिया और दैनिक कार्यों में इस्तेमाल होने वाली वस्तुएं मिलेंगी, जिनको बेचने पर रेलवे ने कोई पाबंदी नहीं लगाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *