Breaking News

विश्व आज मना रहा है ‘अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस ….

कोलकाता,  पूरे विश्व में सोमवार को ‘अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस’ मनाया जा रहा है।  संयुक्त राष्ट्र की इस वर्ष की अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस की थीम ‘ट्रांसफॉर्मिंग एजुकेशन’ है। यह थीम उन लोगों को समर्पित हैं जो शिक्षा में सकारात्मक बदलाव लाने और युवाओं के उत्थान का काम कर रहे हैं।

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य के युवाओं की परिवर्तनकारी क्षमता को हमेशा बहुत महत्व दिया है। राज्य सरकार ने युवाओं को सीखने और खुद को शिक्षित करने के अवसर देने पर अधिक से अधिक जोर दिया है। सरकार ने औपचारिक या व्यावसायिक शिक्षा के माध्यम से युवाओं को नौकरियों या स्वरोजगार निर्माण के अवसर देने पर बहुत काम किया है।  सरकार ने पिछले आठ वर्षों में कई विश्वविद्यालय खोले हैं जिसमें निजी संस्थान भी शामिल हैं।

राज्य में 2011 में केवल 12 विश्वविद्यालय थे और अब इनकी संख्या बढ़कर 30  हो गई है। इसके परिणामस्वरूप 2010-2011 में उच्च शिक्षा संस्थानाें में नामांकन जहां 13.24 लाख थी वहीं 2017-18 में बढ़कर 20.36 लाख हो गई। केवल आठ वर्षों में इतने विश्वविद्यालयों की स्थापना राज्य के लिए एक रिकॉर्ड है।  युवाओं के कौशल प्रशिक्षण मामले में पश्चिम बंगाल देश में पहले स्थान पर है और इस तथ्य को केंद्र सरकार ने भी आधिकारिक तौर पर स्वीकार किया है।