Breaking News

विश्व बैंक ने ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ रिपोर्ट का प्रकाशन रोका

नयी दिल्ली, विश्व बैंक ने चीन समेत चार देशों की अनियमितताओं के चलते कारोबार सुगमता के संबंध में जारी की जाने वाली ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ रिपोर्ट का प्रकाशन फिलहाल रोक दिया है।

चीन के अलावा तीन अन्य देश संयुक्त अरब अमीरात, अजरबैजान और सऊदी अरब हैं जो इस गड़बड़ी की सूची में शामिल हैं।

विश्व बैंक ने पिछले पांच वर्षों की ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ सूची की समीक्षा करने का फैसला किया है और इस साल अक्टूबर में प्रकाशित की जाने वाली कारोबारी साख सूची का प्रकाशन फिलहाल स्थगित कर दिया गया है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक विश्व बैंक के अनुसार ये देश 2019 में जारी की गई ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ सूची में भारत से ऊपर थे। पिछले कुछ वर्षों में इनकी साख बड़ी तेजी से सुधरी। चीन पांच साल पहले 90वें स्थान पर था, जबकि 2019 में 59 स्थान की बड़ी छलांग लगाकर 31वें स्थान पर आ गया था।

इस दौरान भारत की साख में भी 79 पायदान का बड़ा उछाल आया और 2019 की सूची में वह 63वें स्थान पर आ गया था।

विश्व बैंक ने कहा, “अक्टूबर 2017 और अक्टूबर 2019 में प्रकाशित होने वाली सूची के आंकड़ों में गड़बड़ी की गई है। बैंक पिछले पांच वर्षों के आंकड़ों की छानबीन कर रहा है। इसके आधार पर उन देशों की साख को ठीक किया जाएगा, जिनकी साख प्रभावित हुई।”

बैंक ने कहा है कि इस संबंध में कार्यकारी निदेशकों को जानकारी दे दी गयी है । आंकड़ों की हेराफेरी से जिन देशों पर सबसे असर पड़ा है, उन्हें भी इसके बारे में सूचित कर दिया गया है । बैंक ने कहा वर्तमान में स्थिति की समीक्षा की जा रही है इसलिए रिपोर्ट का प्रकाशन फिलहाल स्थगित कर दिया गया है।

वर्ष 2019 में चीन की साख 46 से सीधे 31वें स्थान पर आने बाद अनियमितता का संदेह पैदा हुआ ।