Breaking News

श्रावण मास के पहले सोमवार महाकाल के दर्शनों के लिए उमड़ा सैलाब

उज्जैन,  श्रावण मास के पहले सोमवार के मौके पर मध्यप्रदेश के उज्जैन स्थित विश्व प्रसिद्ध भगवान महाकालेश्वर मंदिर में कोरोना संबंधी प्रोटोकॉल के बीच आज यहां हजारों दर्शनार्थियों ने दर्शन किए। महाकालेश्वर मंदिर में हजारों दर्शनार्थियों ने करबद्ध होकर दर्शन किए। पूर्व मुख्यमंत्री सुश्री उमा भारती भी सुबह मंदिर पहुंची और विधिविधान के साथ पूर्जा अर्चना की।

मंदिर प्रशासन ने श्रावण और भादौ मास में ‘प्रीबुकिंग’ से सामान्य दर्शन का समय दो घंटे बढ़ा दिया है। अब श्रावण में सोमवार को छोड़कर प्रातः 5 बजे से रात्रि 9 बजे तक प्रीबुकिंग से भगवान महाकाल के दर्शन और विशेष दर्शन किए जा सकेंगे। महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के अनुसार श्रावण में प्रत्येक सोमवार को सुबह 5 बजे से 11 बजे तक और शाम 7 से रात्रि 9 बजे तक प्रीबुकिंग से ही दर्शन होंगे। इस अवधि में 250 रुपये वाले विशेष दर्शन बंद रहेंगे।

इसके अलावा श्रावण और भादौ माह में मंदिर के पट खुलने के समय में प्रतिवर्षानुसार परिवर्तन किया गया है। श्री महाकालेश्वर भगवान की भस्मार्ती के लिए आगामी छह सितंबर तक पट खुलने का समय प्रात: 03:00 बजे होगा और प्रत्येक सोमवार को मंदिर के पट प्रात: 2:30 बजे खुलेंगे। इसके बाद सात सितंबर से पट खुलने का समय पूर्ववत हो जायेगा। श्रावण के पहले सोमवार के मौके अपराह्न 4:00 बजे परंपरा अनुसार भगवान महाकालेश्वर की सवारी निकलेगी।

महाकालेश्वर मंदिर के दर्शनों के लिए इन दिनों देश विदेश के धर्मावलंबी आते हैं, लेकिन कोरोना के मद्देनजर इस पर नियंत्रण संबंधी सभी दिशानिर्देशों का पालन सुनिश्चित कराया जा रहा है।